बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, 10 प्रतिशत तक मिलेंगे ग्रेस अंक
Advertisement

बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, 10 प्रतिशत तक मिलेंगे ग्रेस अंक

बोर्ड के नियम के अनुसार अगर किसी छात्र ने इंटर में 75 प्रतिशत या उससे अधिक कुल अंक प्राप्त किए हैं और किसी एक विषय में पास होने के लिए जरूरी अंकों से वंचित रह गया है तो ऐसी स्थिति में उसे ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे.

बिहार बोर्ड के इंटर के छात्रों के मिलेंगे ग्रेस मार्क्स. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : रिजल्ट के समय अक्सर देखा जाता है कि किसी छात्र के कुल अंक 75 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन वह किसी एक विषय में पास करने के लिए जरूरी अंक से दूर रह जाता है. इस वजह से वह परीक्षा में फेल हो जाता है. ऐसे छात्रों के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने खुशखबरी दी है. इंटरमीडिएट के छात्रों को अब दस प्रतिशत का ग्रेस मार्क्स मिलेगा. बिहार बोर्ड के इस फैसले से कई छात्रों को इसका फायदा मिलेगा.

बोर्ड के नियम के अनुसार अगर किसी छात्र ने इंटर में 75 प्रतिशत या उससे अधिक कुल अंक प्राप्त किए हैं और किसी एक विषय में पास होने के लिए जरूरी अंकों से वंचित रह गया है तो ऐसी स्थिति में उसे ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे. नियम के मुताबिक अधिकतम 10 प्रतिशत तक ग्रेस मार्क्स दिए जाएंगे.

बोर्ड ने भाषा विषय को इस नए नियम से अलग रखा है. मतलब साइंस के छात्र अगर हिंदी या अंग्रेजी विषय में फेल होता है तो उसे ग्रेस मार्क्स नहीं दिए जाएंगे. अधिकतम दस प्रतिशत तक ग्रेस अंक देने का फैसला बीएसईबी ने पहली बार किया है. इससे पहले के नियम के मुताबिक छात्रों को अधिकतम आठ प्रतिशत ग्रेस मार्क्स दिए जाते थे और दो विषयों में चार-चार प्रतिशत तक ग्रेस अंक देने का प्रावधान था.

बीएसईबी का यह नियम सिर्फ नियमति छात्रों पर लागू होगा साथ ही इसका फायदा मौजूदा सत्र के छात्र-छात्राओं का मिलेगा. पूर्ववर्ती छात्र इसके फायदे से महरूम रहेंगे. 

बीएसईबी के के इस फैसले से इंटरमीडियट परीक्षा देने वाले हजारों छात्रों को इसका फायदा मिल सकता है.