close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार बोर्ड फिर रचने जा रहा है इतिहास, कल जारी किया जाएगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) शनिवार 6 अप्रैल को दसवीं बोर्ड की रिजल्ट जारी करने जा रहा है.

बिहार बोर्ड फिर रचने जा रहा है इतिहास, कल जारी किया जाएगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट
बिहार बोर्ड कल दसवीं का रिजल्ट जारी करेगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) इस साल रिजल्ट जारी करने में लगातार इतिहास रच रहा है. बोर्ड ने हाल ही में इंटरमीडिएट की रिजल्ट जारी किए थे. साथ ही यह भी ऐलान किया था कि जल्द ही मैट्रिक (10वीं) का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा. अब खबर है कि शनिवार 6 अप्रैल को बोर्ड दसवीं बोर्ड की रिजल्ट जारी करने जा रहा है.

इंटरमीडिएट रिजल्ट को लेकर बिहार बोर्ड ने इतिहास रचते हुए परीक्षा समाप्ति के 42 दिनों में ही रिजल्ट जारी कर दिया था. इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी को समाप्त कर दिया गया था. और 30 मार्च को तीनों संकायों का रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया गया.

वहीं, अब दसवीं बोर्ड के रिजल्ट भी जारी किया जानेवाला है. बोर्ड के मुताबिक 6 अप्रैल को रिज्लट जारी किया जाएगा. ऐसे में 10वीं बोर्ड के रिजल्ट में भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इतिहास रचने जा रहा है. अगर कल रिजल्ट जारी किया जाता है तो बोर्ड 35 दिनों में मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने का रिकॉड बनाएगी.

दरअसल, बिहार बोर्ड सबसे पहले रिजल्ट घोषित करने का इतिहास रच रहा है. बताया जा रहा है कि हिंदी बोर्ड में बिहार बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड होगा जो 35 दिनों में 10वीं की रिजल्ट घोषित करेगा. 

बता दें कि इस साल 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू हुई और 28 फरवरी को समाप्त हो गई. वहीं, अब 35 दिनों बाद 6 अप्रैल को रिजल्ट जारी करने का ऐलान किया गया है. ऐसे में बिहार बोर्ड एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है. 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस साल 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था.

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट रिजल्ट के दौरान बताया था कि इस साल कॉपी का मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी. जिस दिन कॉपी की जांच होती थी उसके मार्कस शाम को ही बोर्ड के पास आ जाते थे. इस व्यवस्था से रिजल्ट जारी करने में काफी कम समय लगा. उन्होंने बताया था कि बोर्ड ने इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहा है.

कैसे चेक करें रिजल्ट?
1.रिजल्ट चेक करने के लिए bsebssresult.com,  biharboardonline.bihar.gov.in,  biharboard.ac.in या bsebinteredu.in पर लॉगिन करें.
2. पेज खुलने के बाद आपको मैट्रिक रिजल्ट पर क्लिक करना है.
3. यहां आपका रोल नंबर, स्कूल कोड समेत अन्य जानकारियां मांगी जाती हैं.
4. जानकारी भरने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा.
5. रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं.

SMS के जरिए भी रिजल्ट जान सकते हैं. SMS के जरिए रिजल्ट जानने के लिए टाइप करें BSEB उसके बाद आपको रोल नंबर और उसे 56263 पर सेंड कर दें. 2018 में मैट्रिक के नतीजे 26 जून को घोषित किया गया था और कुल 68.89 फीसदी छात्र पास किए थे.