Chhapra: साफ-सफाई नहीं होने से दुकानदारों ने एनजीओ के खिलाफ किया प्रदर्शन
Advertisement

Chhapra: साफ-सफाई नहीं होने से दुकानदारों ने एनजीओ के खिलाफ किया प्रदर्शन

Chhapra: नगर पंचायत परसा बाजार क्षेत्र की सड़कों गलियों में कचरा का अंबार लगा हुआ है. गंदगी के अंबार के कारण महामारी फैलने की आशंका बढ़ गई है. शहर का ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है. जहां कूड़े-कचरा का ढेर ना लगा हो. 

Chhapra: साफ-सफाई नहीं होने से दुकानदारों ने एनजीओ के खिलाफ किया प्रदर्शन

छपराः Chhapra: नगर पंचायत परसा बाजार क्षेत्र की सड़कों गलियों में कचरा का अंबार लगा हुआ है. गंदगी के अंबार के कारण महामारी फैलने की आशंका बढ़ गई है. शहर का ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है. जहां कूड़े-कचरा का ढेर ना लगा हो. परसा बाजार स्थित सब्जी मंडी वार्ड नंबर सात के मुख्य पथों की तस्वीर तो और भी भयवाह है. वहीं गलियों में भी सिर्फ कूड़ा ही नजर रहा है. वहीं वार्ड नंबर चार और छः के वार्ड क्षेत्रों में भी कूड़े के ढेर से बदबू भी आ रही है.

इससे शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया है. शहर की नारकीय स्थिति होने के बाद भी नगर पंचायत परसा के प्रशासन की ओर से कचरा की साफ-सफाई के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है. नप के द्वारा एनजीओ को साफ सफाई की व्यवस्था दिए जाने के बाद से पूरी तरह शहर की साफ सफाई चरमरा गई है. नगर पंचायत परसा के वार्ड सात के वार्डपार्षद लाल बाबू खलीफा, वार्ड चार के वार्ड पार्षद मुरारी प्रसाद सिंह, वार्ड छः के वार्ड पार्षद सुधांशु कुमार उर्फ खट्टू के अलावे दुकानदारों और नगरवासियों में पूर्व वार्ड पार्षद देवेंद्र कुंवर, सत्यनारायण सिंह, बृजनंदन सिंह, ललित राय, कन्हाई सिंह, हसरुद्दीन, मो सबीर, मो हुसैन, राम प्रवेश साह, मिथलेश कुमार, पवन सिंह, भोला मिया मंगरू साह, मुन्ना राय आदि ने संयुक्त रूप से कहा है कि अगर नगर क्षेत्रों में जल्द ही साफ-सफाई के कार्यों पर ध्यान नहीं दिया गया तो हम सभी नगरवासी नगर कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे.

नगर वासियों ने कहा कि संक्रमण की बीमारी फैलने से इनकार नहीं किया जा सकता है. सबसे बुरी स्थिति परसा बाजार स्थित सब्जी मंडी, थाना रोड, हाई स्कूल खेल मैदान के मुख्य गेट, सब्जी मंडी, खलीफा चौक, दरोगा राय चौक के समीप की हुई पड़ी है. गंदगी का आलम यह है कि सारा कूड़ा- कचरा पूरी सड़क किनारे फैला रहता है. जिस कारण लोगों को कूड़े के बीच से नाक पर रूमाल रख कर गुजरने की नौबत बनी रहती है. 

सब्जी बाजार, दरोगा राय चौक, खलीफा चौक आदि ऐसे प्रमुख इलाके हैं. जहां आम लोगों की भारी आवाजाही रहती है. लेकिन इन इलाकों की साफ-सफाई का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है. इसके अलावा पूरे शहर में नारकीय स्थिति हो कर रह गयी है. एकदम अंदरूनी मोहल्लों में गंदगी और भी बुरी स्थिति तक पहुंच कर आम लोगों के धैर्य की परीक्षा ले रही है. आम लोगों का गुस्सा अब फूट पड़ा है. 

अनेक लोगों की शिकायत है कि सफाई एजेंसी और नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी की मिलीभगत से खुली लूट सफाई एजेंसी मनमानी करने पर तुला है. आमलोगों की शिकायत लगातार नगर पंचायत के कर्मचारी व पदाधिकारी तक पहुंच रही है. लेकिन सारी शिकायतें नक्कारखाने में तूती की आवाज ही साबित हो रही है. शहर के अनेक मोहल्लों में गंदगी के जगह-जगह जमा रहने के कारण समीपस्थ नाली भी जाम रहती है. जिससे समस्या और भी संकटपूर्ण हो कर रह गयी है. भारी गंदगी के कारण मच्छरों का भी प्रकोप काफी बढ़ गया है. शाम होते ही मच्छरों के आतंक से आम लोग परेशान हो रहे हैं. बीमारी फैलने की आशंका अलग ही बनी रहती है.
इनपुट- राकेश कुमार, छपरा

यह भी पढ़ें- Pakur News: कलयुगी बेटे और बहू ने मिलकर धारदार हथियार से की मां की हत्या, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार