बिहार: JDU की बैठक समाप्त, CM बोले- NRC का सवाल नहीं, NPR पर करेंगे सरकार से बात
Advertisement

बिहार: JDU की बैठक समाप्त, CM बोले- NRC का सवाल नहीं, NPR पर करेंगे सरकार से बात

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल जिलाध्यक्षों को हमने कुछ जिम्मेदारियां सौंपी हैं. उसको लेकर एक बार फिर बैठक होगी. 

 

 

जेडीयू की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताई पार्टी की योजना. (तस्वीर साभार:- ANI)

पटना: बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर मंगलवार को जनता दल यूनाइटेड (JDU) की अहम बैठक हुई. इस बैठक में जेडीयू प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार सहित पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. उन्होंने कहा कि मीटिंग में  विधानसभा स्तर पर ट्रेनिंग कैंप लगाए जाने की योजना बनाई गई है. 

सीएम ने कहा कि आगे बेहतर कार्य के लिए जिला अध्यक्षों की बैठक हमने फिर बुलाई है. साथ ही सभी जिला अध्यक्षों के हमने कुछ जिम्मेदारी भी सौंपी है.वहीं, हमने हर बात की जानकारी अपने साथियों को दी है. इधर, जेएनयू छात्र शरजील की गिरफ्तारी को लेकर सीएम ने कहा कि बिहार पुलिस इस केस में दिल्ली पुलिस को सहयोग कर रही है. उन्होंने  कहा कोई भी कभी गलत काम करेगा, तो उस पर कानून के तहत कार्रवाई होगी.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि जो माहौल बना है, उसको सामान्य करने की कोशिश करनी चाहिए. सीएए को लेकर कोर्ट में मामला गया है, कोर्ट में बहस होगी, तो उसका इंतजार करना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में एनआरसी का कोई सवाल ही नहीं है. फिर NPR पर बात करते हुए कहा कि यह तो 2011 से चल रहा है, इसमें कुछ नया नहीं है. इसके अलावा सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि समाज में किसी तरह की कोई कटुता नहीं होनी चाहिए.

हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि एनपीआर में नए प्रावधान को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है. हम इस पर केंद्र सरकार से बात करेंगे. 2011 में जिस तरीके का प्रावधान था, वहीं फिर से उसी रूप में लागू किया जाना चाहिए. 5 नए क्लॉज लगाए गए हैं, इसमें माता पिता का जन्म कहां हुआ, इसकी जानकारी बहुत लोगों को नहीं होगी. इसको लेकर लोगों के मन मे भ्रम आ गया है, उससे राहत दिलाई जानी चाहिए.

पटना में बैठक के बाद जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि आज 3.30 घंटे तक ट्रेनर्स के साथ बैठक हुई है. तमाम नेता इस बैठक में मौजूद रहे. राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने संबोधित किया. बैठक में प्रखंड से लेकर राज्य स्तर के नेता मौजूद रहे.

बैठक के बारे में बोले जेडीयू नेता आरसीपी सिंह ने भी जानकारी देते हुए कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्र के नेताओं का प्रशिक्षण होगा. 10 से 20 फरवरी के बीच प्रशिक्षण शिविर होगा. 1 मार्च को संगठन के साथियों का कार्यकर्ता सम्मेलन करेंगे. गांधी मैदान में सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.