रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी शुरू करने के बाद बोले सीएम हेमंत, अब अन्य अस्पताल भी करें तैयारी
Advertisement

रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी शुरू करने के बाद बोले सीएम हेमंत, अब अन्य अस्पताल भी करें तैयारी

राज्य में कई और मेडिकल कॉलेज हैं, कई जगह लोग संक्रमित हो रहे हैं उन क्षेत्रों में भी प्लाज्मा डोनेट करने की व्यवस्था की जा रही है.

रिम्स में प्लाजमा थेरेपी शुरू करने के बाद बोले सीएम सोरेन, अब अन्य अस्पताल भी करें तैयारी.

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों से अपील की है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित लोग घबराएं नहीं, सरकार पूरी तरह सजग है. स्वास्थ्यकर्मी इलाज करते-करते कई बार संक्रमित हो चुके हैं, लोगों की सेवा करते करते उनकी जानें भी गईं हैं, इस संक्रमण में आकोषित होने की बजाए राज्य के जिम्मेवार नागरिक बनें.

उन्होंने रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण के ईलाज के रूप में यह  पहला कदम उठाया है. राज्य में कई और मेडिकल कॉलेज हैं, कई जगह लोग संक्रमित हो रहे हैं उन क्षेत्रों में भी प्लाज्मा डोनेट करने की व्यवस्था की जा रही है.

इस दौरान झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री और मेरे तरफ से राज्य के सभी डोनर को आग्रह पत्र भेजेगें कि वो आएं, राज्य हित और मानव हित में लोगो की मदद करें. रिम्स के बाद अब जमशेदपुर सहित सभी जगह प्लाज्मा डोनेशन की व्यवस्था लागू करेगें.

बता दें कि झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल में कोरोना से जूझने के लिए राज्य सरकार ने प्लाज्मा डोनेशन पद्धति का इस्तेमाल करना आज से आधिकारिक रूप से शुरू कर दिया है. इसके तहत कोरोना से रिकवर हो चुके मरीजों के प्लाजमा को लेकर संक्रमित मरीज के अंदर डाला जाएगा जिसके बाद उसकी रिकवरी तेजी से होने लगेगी. 

हालांकि अब भी यह पूरी तरह कारगर है या नहीं इसकी पुष्टि होनी बाकी है.