पटना में जुटेंगे सहकारिता के महारथी, किसानों की आय बढ़ाने पर होगी बात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar642009

पटना में जुटेंगे सहकारिता के महारथी, किसानों की आय बढ़ाने पर होगी बात

सहकारिता महासम्मेलन के लिए प्रतिनिधि 22 फरवरी को पटना आएंगे. उसी दिन विभिन्न सहकारिता संस्थाओं की बोर्ड मीटिंग होगी. नेफस्कॉब के निदेशक मंडल की बैठक का उद्घाटन राज्यपाल फागू चौहान करेंगे.

22 से 24 फरवरी तक होगा सहकारिता महासम्मेलन.

पटना: बिहार की राजधानी पटना में 22 से 24 फरवरी तक होने वाले सहकारिता महासम्मेलन (Co-operative Conference) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. बिस्कोमॉन की ओर से किए जा रहे इस आयोजन में सात हजार से ज्यादा प्रतिनिधियों के भाग लेंगे, जिसमें देश की सरकारिता से जुड़ी सभी हस्तियां शामिल हैं. सहकारिता महासम्मेलन में किसानों की आय कैसे दोगुनी हो, इस पर चर्चा होगी. साथ ही सहकारिता से जुड़ी संस्थाओं की बोर्ड मीटिंग भी होगी.

दरअसल, बिहार में सहकारिता का बड़ा आयोजन होने जा रहा है. इसके मेजबान की भूमिका में बिस्कोमॉन होगा. बिस्कोमॉन के प्रबंध निदेशक सुनील कुमार सिंह की तरफ से महासम्मेलन की तैयारियां की जा रही हैं, जिसमें सहकारिता मंत्री राणा रणधीर और कृषि मंत्री प्रेम कुमार शामिल होंगे.

जानकारी के मुताबिक, सहकारिता महासम्मेलन के लिए प्रतिनिधि 22 फरवरी को पटना आएंगे. उसी दिन विभिन्न सहकारिता संस्थाओं की बोर्ड मीटिंग होगी. नेफस्कॉब के निदेशक मंडल की बैठक का उद्घाटन राज्यपाल फागू चौहान करेंगे.

23 फरवरी को बापू सभागार में सहकारिता सम्मेलन होगा, जिसमें सात हजार से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. सम्मेलन की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) करेंगे. सम्मेलन के अंतिम दिन 24 फरवरी को विभिन्न प्रदेशों से आए प्रतिनिधियों को पावापुरी, राजगीर और गया के भ्रमण पर ले जाया जाएगा.

वहीं, बिस्कोमॉन के बोर्ड निदेशक राणा रंजीत ने कहा कि सहकारिता महासम्मेलन की तैयारियों के लिए कमेटी बनायी गई है. इसके सदस्य सम्मेलन को सफल बनाने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं. हर मेहमान का लेखा-जोखा तैयार किया जा रहा है.

गौरतलब है कि आपसी भागीदारी को संस्था का रूप देने वाली सहकारिता का देश के विकास में बड़ा योगदान रहा है. बिस्कोमॉन की ओर से होने वाले सहकारिता महासम्मेलन से राज्य को नई चीजें मिलेंगी. ऐसी आशा की जा रही है.