झारखंड में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, RIMS में बेड की हुई कमी

 राजधानी रांची के विभिन्न इलाकों में कोरोनावायरस पैर पसारता जा रहा है. ऐसे में राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्ल में बेड की कमी हो गई है.

झारखंड में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, RIMS में बेड की हुई कमी
राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्ल में बेड की कमी हो गई है. (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड में कोरोना की रफ्तार काफी तेज हो चुकी है. खासकर राजधानी रांची के विभिन्न इलाकों में कोरोनावायरस पैर पसारता जा रहा है. ऐसे में राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्ल में बेड की कमी हो गई है. वहीं, विभाग की मानें तो जिस तरह से जांच का दायरा बढ़ा है, उस आधार से ही संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से पूरी तैयारी में जुटी हुई है.

रिम्स के अधीक्षक विवेक कश्यप ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना राजधानी रांची के विभिन्न इलाकों में पैर पसारता जा रहा है. इससे आने वाले दिनों में खतरा और अधिक बढ़ गया है. दरअसल रिम्स में जो बेड की व्यवस्था की गई है उससे अधिक मरीज फिलहाल भर्ती हो चुके हैं और ऐसे में अगर गंभीर परिस्थिति में मरीज आते हैं तो उनके इलाज भी समस्या हो सकती है.

उन्होंने कहा है कि हालांकि रिम्स प्रबंधन अपने स्तर से लगातार प्रयास कर रही है कि मरीजों का बेहतर उपचार किया जा सके. वहीं, रांची के सिविल सर्जन की  माने तो सरकार के द्वारा लगातार बेड बढ़ाए जा रहे हैं. जिस तरह से संक्रमित सामने आ रहे हैं उसके दो पहलू माने जा रहे हैं.

उनके अनुसार एक तो जांच का दायरा बढ़ा है उसके हिसाब से संक्रमित अधिक पाए जा रहे हैं और जैसे ही अधिक संक्रमित पाए जा रहे हैं तो इससे संक्रमण पर लगाम लगाया जा सकता है. साथ ही कॉन्ट्रैक्ट हिस्ट्री भी खंगाला जा रहा है जिससे आईडेंटिफाई किया जा सके कि संक्रमण का दायरा कितना दूर तक बढ़ा है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर संभव व्यवस्था मरीजों के लिए किया जा रहा है. इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है.