दरभंगा: दरभंगा के कोतवाली ओपी के नाका नंबर 5 के बगल में अवस्थित चित्रगुप्त भवन (क्रेज डॉल्बी हॉल) पर भू माफिया की नजर है. शहर के बीच करोड़ो की जमीन पर भू माफिया नजर गड़ाये है साजिश के तहत कब्जा करने पहुंचे. भूमाफिया ने भवन में तोड़फोड़ कर भवन को पीछे से गिराने का प्रयास किया. वर्ष 1935 से लगातार 109 वर्षों से अधिक समय से चित्रगुप्त भवन में भगवान चित्रगुप्त महाराज की धूम धाम से पूजा अर्चना होता आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दरअसल ( क्रेज डॉल्बी हॉल) का विवाद नया नहीं है इसको दरभंगा के लोग सोसाइटी सिनेमा हॉल के नाम से भी जानते है. जब सिनेमा हॉल चालू रहता था फिर भी हर साल चार दिन बड़े धूम धाम से चित्रांश के लोग पूजा पाठ करते है. इस पूजा में भाग लेने स्थानीय के साथ साथ बाहर में रह रहे लोग भी इस पूजा के दिन पहुंच सम्लित होते है. 1935 से लगातार पूजा अर्चना होता आ रहा है.  यह भवन 1935 में उस समय चार लोगों के बीच डीड बना डीड में साफ लिखा है कि किसी भी स्थिति में चित्रगुप्त सभा इसमें आजीवन पूजा करेगा, लेकिन सिनेमा हाल बन्द होने के बाद भू माफिया लगातार अन्य अन्य तरीकों से कब्जा के प्रयास में है.


इस बीच पिछले कई दिनों से मजदूर लगा धीरे धीरे भवन को पीछे से तोड़ा जा रहा था ,इसकी जानकारी किसी को नही थी,अचानक जब ये जानकारी मिली तो चित्रगुप्त सभा के अधिकारी और आम लोग आनन फानन में पुलिस प्रसासन के शरण मे गये. दरभंगा आईजी ललन प्रसाद और एसएसपी अवकाश कुमार से मिल जानकारी दी. शहर के बीच इस तरह भगवान चिरगुप्त की मंदिर को गिराने के सूचना से अधिकारी एक्शन में आये. आईजी ललन मोहन प्रसाद के आदेश पर स्थानीय पुलिस ने तीन लोगो को हिरासत में लिया है. वहीं मौके पर SDPO अमित कुमार भी पहुंचकर निरीक्षण किया.


दरभंगा के पुलिस महानिरीक्षक से तत्क्षण संपर्क कर दोषियों पर कारवाई करने तथा चित्रगुप्त भवन की यथास्थिति बहाल करने का निवेदन किया गया. आईजी ललन मोहन प्रसाद के निर्देश पर वरीय पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई का आदेश दिया जिसके तहत तीन आरोपियों की गिरफ्तारी की गई एवं मामले की गंभीरता को देखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है.


इनपुट- मुकेश कुमार  


ये भी पढ़िए-  होमगार्ड जवान की पिटाई मामले में डीडीसी असली रानी की बढ़ सकती है मुश्किल, जानें पूरा मामला