Cyclone Michaung: बिहार-झारखंड में मिचौंग चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल रहा है. इन राज्यों के करीब 10 जिले पर इस तूफान असर है. 6 दिसंबर, 2023 दिन बुधवार को बिहार की राजधानी पटना और आसपास इलाकों में बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी की स्थिति बनी रही. वहीं, झारखंड के खूंटी में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिला. आइए इस ऑर्टिकल में जानते हैं कि इन दो राज्यों के किन इलाकों में मिचौंग तूफान का असर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


6 दिसंबर, 2023 दिन बुधवार को शाम में पछुआ के कारण ठंड का प्रभाव रहा. बारिश और तेज हवा ने ठंड बढ़ा दी है. 48 घंटों बाद न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के साथ ठंड में बढ़ोतरी की संभावना है. बीते 24 घंटों के दौरान डेहरी, नवादा और भागलपुर में हल्की वर्षा दर्ज की गई. पटना समेत 28 शहरों के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई. 14.5 डिग्री सेल्सियस के साथ किशनगंज प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. राजधानी का न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार के 10 जिलों में चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर देखने को मिल रहा है. 6 दिसंबर, 2023 दिन बुधवार को पटना, अरवल, भागलपुर, नालंदा, नवादा, बांका, औरंगाबाद, जहानाबाद, रोहतास और बेगूसराय में हल्की बारिश और मध्यम गति की हवा चल रही थी, दिन भर आसमान में बादल छाए रहे.


बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की टेंशन
लखीसराय में बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्नदाब के कारण नया चक्रवाती तूफान मिचांग की वजह से जिले में हो रही असमय बारिश के फुहारें ने किसानों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है. चानन प्रखंड क्षेत्र में धान की फसल पक कर तैयार है. अधिकांश जगह कटाई भी शुरू हो चुकी है. कहीं-कहीं कटे हुए धान के पौधे खेतों में पड़े हुए हैं. ऐसी स्थिति में अचानक मौसम के बदले मिजाज से क्षेत्र के किसान काफी परेशान है.


वहीं, क्षेत्र में हल्की हवा के कारण खेतों में धान के पौधे गिर गए हैं. बारिश के पानी से कटे हुए फसल के सड़ने और फसल में दाग होने की आशंका से किसान चिन्तित है. इससे किसानों को इस बात की चिता सता रही है कि कहीं बुंदा-बुंदी बारिश की फुहार तेज हुई तो उनकी तीन-चार महीने की मेहनत पर पानी न फिर जाय. हालांकि किसान कटी हुई फसल को किसी भी तरह बारिश की पानी से बचाने का प्रयास कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें:कोई मुंडा, मरांडी, सोरेन बनकर आएगा..ये BJP के एजेंट हैं सावधान रहें: CM का बड़ा बयान


बेतिया में बारिश
बेतिया में मौसम का मिजाज बदल गया है. सुबह से ही रिमझिम रिमझिम बारिश हो रही है. आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं. साइक्लोन मिचौंग का असर दिख रहा है, लोग घरों में दुबके हैं जो बाहर निकले है वो छाता के साथ दिख रहें है सुबह में शाम जैसा नजारा है. मौसम के मिजाज बदलने से ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम सुहाना हो गया है, लेकिन यह बारिश अब ठंड बढ़ा देने वाली है.


ये भी पढ़ें:BPSC TRE 2 Exam: शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरू, CCTV के जरिए परीक्षार्थियों पर नजर


खूंटी-मिचौंग ने कराया बारिश
झारखंड की खूंटी में चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर देखने को मिल रहा है. मिचौंग के कारण लगातार दो दिनों से हो रही बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. हालांकि, बारिश है लेकिन लगातार बारिश के कारण मौसम में बदलाव आ गया है और ठंड बढ़ गयी है. लोग रजाई स्वेटर अलाव का सहारा लिये हुए हैं. बिजली की भी आंख मिचौली और गुल रहने से परेशानी और भी बढ़ गयी है.