बेगूसरायः बिहार के बेगूसराय में गंगा के जलस्तर में लगातार तेजी से वृद्धि होने के साथ ही अब दियारा के क्षेत्र में लोगों की परेशानियां बढ़ने लगी है. लोगों को बाढ़ की चिंता सताने लगी है. साथ ही साथ लोग घर से पलायन करने को भी मजबूर हो रहे हैं. खासकर बलिया अनुमंडल के शाहपुर, बिशनपुर, अशरफा, मनरेगा समेत कई इलाकों में अब गंगा का पानी आबादी वाले क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सड़कों पर बनी कटाव की स्थिति 
आलम यह है कि शाहपुर में मध्य विद्यालय के समीप तकरीबन 5 फीट पानी जमा होने से विद्यालय परिसर में भी और विद्यालय भवन में भी पानी प्रवेश कर गया है. वहीं कई जगहों पर दियारा क्षेत्र में सड़क क्षतिग्रस्त हो चुकी है. जिससे कि अनुमंडल मुख्यालय से दियारा वासियों का संपर्क भी भंग होने लगा है. कई जगहों पर सड़कों में कटाव की स्थिति बनी हुई है और लगातार पानी की वजह से सड़कें टूट रही हैं. 


प्रशासन द्वारा नाव की समुचित व्यवस्था नहीं  
इस बाढ़ के वजह से खासकर फसलों को भारी नुकसान हुआ है और मवेशियों के लिए लगाए गए चारा बिल्कुल गंगा में विलीन हो चुके है. अब पशुपालकों के समक्ष पशु चारे की समस्या उत्पन्न हो गई है. गौरतलब है कि दियारा वासियों के लिए बाढ़ के समय नाव का एकमात्र आवागमन का साधन रहता है. लेकिन लोगों की शिकायत है कि जिला प्रशासन के द्वारा नाव की भी समुचित व्यवस्था नहीं की गई है. जिससे अब लोगों को दैनिक रोजमर्रा के सामानों को खरीदने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अभी भी गंगा के जलस्तर में लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है. अगर यही स्थिति रही तो एक-दो दिनों में स्थिति पूरी तरह गंभीर हो जाएगी.
(रिपोर्ट- जितेंद्र चौधरी)


यह भी पढ़े- Bihar News: बेगूसराय में शराब माफियाओं ने एक किसान की बेरहमी से की पिटाई, गंभीर रूप से घायल