close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हजारीबाग: छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू, घाटों की सफाई में जुटे लोग

हजारीबाग में छठ तालाबा, खजांची, मीठा, बुढ़वा महादेव तालाब और झील के तीन भागों की सफाई को लेकर लोग चर्चा करते देखे जा रहे हैं. हालांकि धीमी गति से ही सही लेकिन झील की सफाई शुरू हो चुकी है. 

हजारीबाग: छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू, घाटों की सफाई में जुटे लोग
छठ पूजा को लेकर तैयारी में जुटे लोग.

हजारीबाग: आस्था के महापर्व छठ को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है. हजारीबाग में छठ (Chhath Puja) घाटों में शुमार तीन झीलें, जहां मुख्य रूप से बीच वाले झील में सबसे ज्यादा श्रद्धालु अर्घ्य देते हैं, वहां घाटों की सफाई को लेकर आम लोगों के बीच कौतूहल होना लाजमी है.

हजारीबाग में छठ तालाब, खजांची, मीठा, बुढ़वा महादेव तालाब और झील के तीन भागों की सफाई को लेकर लोग चर्चा करते देखे जा रहे हैं. हालांकि धीमी गति से ही सही लेकिन झील की सफाई शुरू हो चुकी है. नगर निगम के सफाईकर्मियों ने इसे अंजाम देना शुरू कर दिया है. आम लोगों की माने तो उन्हें छठ घाटों की व्यापक सफाई की आवश्यकता महसूस हो रही है. कई लोगों ने नगर निगम से सफाई की गुहार लगाई है. वहीं, कुछ लोगों ने नगर निगम पर भरोसा कम जताते हुए आम लोगों को इस सफाई में आगे बढ़कर भागीदारी निभाने की बात की है.

छठ घाटों की सफाई को लेकर हजारीबाग नगर निगम के उपमहापौर राजकुमार लाल दावा करते हैं कि आने वाले छठ पर्व तक हम नगर निगम क्षेत्र के सभी छठ घाटों की सफाई कर लेंगे. वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि जोर-शोर से काम शुरू हो चुका है. ऐसे में लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि छठ आस्था का महापर्व है. इसे धूमधाम से मनाने को लेकर जिम्मेदारियां नगर निगम की भी है. नगर निगम अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए उसे बखूबी अंजाम देगा.

छठ महापर्व को शुरू होने में अब लगभग 10 दिन बचे हुए हैं, ऐसे में बड़े झीलों से लेकर छोटे तालाबों की सफाई होने की बात उठना लाजमी है. प्रत्येक दिन अगर एक तालाबों को भी साफ किया जाए तो छठ आने तक सभी तालाब साफ हो जाएंगे.