धनबादः  झारखंड के धनबाद में पंचायतों ने निकाह को लेकर अहम निर्णय लिया है. पंचायत बैठक में बारात में डीजे, नाच-गाना और आतिशबाजी पर पाबंदी लगाई गई है. तंजीम अहले सुन्नत की पहल 'शादी आम करो' मुहिम अब धनबाद में रंग ला रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


शादियों में डीजे बजाने पर लगी पाबंदी
शहरों के बाद अब पंचायतों ने भी शादियों में डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है. इसके साथ ही कमेटी द्वारा नया फरमान जारी किया गया है. अब शादी में बाराती जल्दी बारात लेकर नहीं आए तो निकाह नहीं पढ़ाएंगे काजी और दूल्हे को दुल्हनिया ले जाने में देरी होगी. 


कमेटी द्वारा जारी किया गया फरमान
आपको बता दें कि धनबाद शहर में जहां डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी है. वहीं अब धनबाद शहर के साथ-साथ पंचायतों ने भी इस मुहिम को अपना कर शादी समारोह में डीजे नाच गाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी है. 


कार्यक्रम में डीजे और नाच गाने पर प्रतिबंध
इस संबंध में गोविंदपुर प्रखंड अंतर्गत जंगलपुर पंचायत में रविवार को पंचायत के लोग, मस्जिद कमेटी, मुखिया, ईदगाह कमेटी के लोग व अन्य गणमान्य लोगों के बीच एक बैठक का अयोजन किया गया. जहां सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया. इस निर्णय के अंतर्गत जंगलपुर पंचायत में शादियों एवं अन्य कार्यक्रम में डीजे और नाच गाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा.


11:30 तक पढ़ाएंगे काजी निकाह 
इसके साथ ही बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि पंचायत में जल्दी बारात लेकर नहीं आए बाराती तो काजी निकाह नहीं पढ़ाएंगे. बारात रात 11:00 बजे तक आती है तो निकाह 11:30 तक पढ़ाया जाएगा. अन्यथा दूल्हा-दुल्हन और बारातियों को सुबह तक निकाह का इंतजार करना होगा और फिर फज्र की नमाज के बाद ही निकाह पढ़ाया जाएगा.
इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा


यह भी पढ़ें- Hajipur News: पवन एक्सप्रेस ट्रेन का पहिया टूटा, बाल-बाल बची यात्रियों की जान