Sahibganj: साहिबगंज जिले से होकर गुजरने वाली गंगा नदी इन दिनों उफान पर है. गंगा नदी के जलस्तर ने खतरे के निशान को पार कर अब ग्रामीण इलाकों में प्रवेश करना शुरू कर दिया है, जिससे बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. इसका सबसे ज्यादा असर राजमहल अनुमंडल क्षेत्र के राजमहल, उधवा और बरहरवा प्रखंड के आंशिक क्षेत्रों में देखा जा रहा है. राजमहल प्रखंड के गदाय दियारा में पानी प्रवेश करने से 100 से ज्यादा घर पानी की चपेट में आ गए. जिससे लोगों का जीवन दूभर हो गया है. इधर, गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी होने से जिला प्रशासन भी हरकत में आ गई है. इसको लेकर राजमहल अनुमंडल पदाधिकारी ने अपने क्षेत्र के सभी बीडीओ और सीओ के साथ बैठक कर हालात से निपटने को लेकर रणनीति तैयार की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजमहल एसडीओ रोशन कुमार ने अंचल से जुड़े सभी पदाधिकारी और कर्मचारियों की छुट्टी अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दी है और किसी भी परिस्थिति में छुट्टी के लिए बिना अनुमति नहीं जाने का निर्देश दिया है. वहीं, राजमहल एसडीओ ने बताया कि गंगा का जलस्तर बढ़ने से दियारा इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश करने लगा है, इसको देखते हुए प्रशासन ने सारी तैयारियां कर रखी है. सभी प्रखंड में अस्थाई शिविर बनाए गए हैं,  जहां भोजन-पानी सहित सभी सुविधाओं का प्रशासन की ओर से ख्याल रखा जाएगा. इसके अलावा जितने भी निचले इलाके में लोग रह रहे हैं, सभी को ऊंचे स्थान पर आने के लिए कहा जा रहा है, जिससे कि जान-माल की क्षति ना हो सके. पशुओं के लिए चारा और बीमारी के लिए दवा की भी पूरी व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है. वहीं, अंचल कर्मचारियों को यह निर्देश दिया गया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का लगातार सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करते रहें, जिससे कि उनके बचाव को लेकर पूरी तैयारी की जा सके.


ये भी पढ़ें- बोकारो में तेज बहाव का कहर, दामोदर नदी में नहाने गए तीन छात्र डूबे


इधर, उपायुक्त ने होने वाले खतरे को देखते हुए एनडीआरएफ टीम से भी संपर्क स्थापित कर रखा है. जरूरत पड़ने पर एनडीआरएफ टीम को भी साहिबगंज बुलाया जाएगा, फिलहाल कुछ ही गांव में बाढ़ के पानी ने प्रवेश किया है, जिसको लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है.


बता दें कि झारखंड में मौसम विभाग ने रांची समेत राज्य के 13 ज़िलों खूंटी, पूर्वी सिंहभूम , रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज में भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए चेतावनी दी है. रांची के मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है और सुरक्षित स्थान पर रहने का निर्देश जारी किया है.