Ilaychi ke Fayde: रोजाना चबाना शुरू कर दें 2 इलायची, हाई बीपी और पेट की गड़बड़ी समेत 5 बीमारियां कभी नहीं फटकेंगी पास
Advertisement
trendingNow12469032

Ilaychi ke Fayde: रोजाना चबाना शुरू कर दें 2 इलायची, हाई बीपी और पेट की गड़बड़ी समेत 5 बीमारियां कभी नहीं फटकेंगी पास

Ilaychi ke Fayde: छोटी सी इलायची को आमतौर पर लोग चाय या भोजन में सुगंध लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको शायद पता नहीं है कि रोजाना 2 इलायची का सेवन करने से शरीर को 5 बड़े औषधीय फायदे भी मिलते हैं. आज हम इन फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

 

Ilaychi ke Fayde: रोजाना चबाना शुरू कर दें 2 इलायची, हाई बीपी और पेट की गड़बड़ी समेत 5 बीमारियां कभी नहीं फटकेंगी पास

Ilaychi ke Fayde in Hindi: इलायची एक ऐसी चीज है, जिसे चाय समेत विभिन्न भोजन पदार्थ में सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. भोजन में उसके मिल जाने से उसकी महक हर किसी को अपनी ओर खींच लेती है. हरे रंग वाली इस इलायची को साइंटिफिक भाषा में इलेटेरिया कार्डमम (Elettaria cardamomum) कहा जाता है. इलायची की तासीर ठंडी मानी जाती है यानी कि उसे चबाने से शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. यह तो रही खाने- पीने के स्वाद की बातें लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इलायची कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है. अगर आप रोजाना सुबह 2 इलायची का सेवन शुरू कर दें तो आपके शरीर को 5 ऐसे बड़े फायदे मिलेंगे, जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. आइए आपको हम उनके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इलायची खाने के फायदे (Benefits Of Cardamom)

पाचन की गड़बड़ी

जिन लोगों को अक्सर पाचन की गड़बड़ी रहती है. कुछ भी खाते ही पेट में गैस बनना, मरोड़ उठना और भारीपन का अहसास होने लगता है. उन्हें एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक इलायची को चबाकर खा लेना चाहिए. ऐसा करने से पेट की गर्मी शांत होती है और पाचन तंत्र सही ढंग से काम करने लगता है. 

मुंह में छाले पड़ना

पेट साफ न होने की वजह से कई बार लोगों को मुंह में छाले हो जाते हैं. छाले होने की कई अन्य वजहें भी होती हैं लेकिन यह भी एक बड़ा कारण माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति को इस तरह की दिक्कत हो रही हो तो वह रोजाना एक इलायची को भोजन के बाद चबाना शुरू कर दें. इससे छालों में आराम मिल जाता है. 

ब्लड शुगर

हाई ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी इलायची के सेवन को फायदेमंद माना जाता है. कहते हैं कि रोजाना भोजन के बाद 2 इलायची चबा लेने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और ब्लड शुगर भी आउट ऑफ कंट्रोल नहीं होता. इसकी तासीर ठंडी होने से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता.

मुंह की बदबू

जो लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं, उन्हें भी अक्सर इलायची के सेवन की सलाह दी जाती है. असल में मुंह में बदबू की एक बड़ी वजह पायरिया होती है. ऐसे में इलायची का सेवन करने से पायरिया की दिक्कत दूर होती है, जिससे मुंह में बदबू होनी बंद हो जाती है. 

पेट में संक्रमण

कई बार मौसम बदलने या उल्टा- सीधा खा लेने पर पेट में संक्रमण की समस्या हो जाती है. इसकी वजह से कुछ भी खाया- पिया नहीं पचता और उल्टी- दस्त के जरिए बाहर आ जाता है. ऐसे में संक्रमण को रोकने का बड़ा उपाय रोजाना इलायची का सेवन माना जाता है. इसमें मौजूद तत्व फंगस और बैक्टीरिया को दूर रखते हैं. 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news