पटना: JD वीमेंस कॉलेज में बुर्का पहनने पर लगा प्रतिबंध, लागू हुआ ड्रेस कोड

नोटिस में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि लड़कियां कॉलेज कैंपस में बुर्का नहीं पहन सकती हैं. अगर उन्होंने नियम का उल्लंघन किया तो उन्हें ढाई सौ रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा.

पटना: JD वीमेंस कॉलेज में बुर्का पहनने पर लगा प्रतिबंध, लागू हुआ ड्रेस कोड
जेडी वीमेंस कॉलेज में ड्रेस को़ड लागू कर दिया गया है.

पटना: पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज के एक फरमान से हडकंप मच गया है. कॉलेज प्रशासन की ओर से ड्रेस कोड (Dress Code) को लेकर एक नोटिस जारी किया गया है. नोटिस में लिखा गया है कि ड्रेस कोड का उल्लंघन करने पर 250 रुपए का जुर्माना देना होगा.

इसके साथ ही नोटिस में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि कॉलेज कैंपस में लड़कियां बुर्का पहनकर नहीं आएंगी. वहीं, कॉलेज के फैसले का जहां कुछ लड़कियां विरोध कर रही हैं, तो वहीं कुछ ने समर्थन कर दिया है.

दरअसल, नोटिस में कॉलेज आने वाली छात्राओं को शनिवार को छोड़कर हर हाल में ड्रेस कोड फॉलो करने की हिदायत दी गई है. इसके साथ ही नोटिस में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि लड़कियां कॉलेज कैंपस में बुर्का नहीं पहन सकती हैं. अगर उन्होंने नियम का उल्लंघन किया तो उन्हें ढाई सौ रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा.

वहीं, कॉलेज प्रशासन की ओर से जारी इस नोटिस ने स्टूडेंट्स के बीच हडकंप मचा दिया है. बुर्का पहनकर कॉलेज आने वाली छात्राओं ने इसका विरोध कर दिया है. जी मीडिया से बातचीत में मुस्लिम समाज से आने वाली छात्राओं ने इसे गलत फरमान बताया है.

मुस्लिम लड़कियों का कहना है कि जो उनका धर्म कहता है वो उसका पालन करेंगीं. इस पर किसी को कोई आपत्ती नहीं होनी चाहिए और वो फाइन भी नहीं देंगी.

वहीं, कॉलेज की दूसरी स्टूडेंट सोनी कुमारी कहती हैं कि कॉलेज कैंपस में लड़कियों को रुल फॉलो करना ही चाहिए. कॉलेज कैंपस में आते ही उन्हें अपना बुर्का उतारना चाहिए और कॉलेज के ड्रेस कोड में ही रहना चाहिए. कॉलेज प्रशासन के द्वारा किसी तरह की गलत नोटिस नहीं जारी की गई है.

इधर, बुर्का को लेकर बढ़े विवाद के बीच कॉलेज प्रशासन ने भी सफाई पेश की है. कॉलेज की प्रिंसिपल श्यामा रॉय कहती हैं कि बुर्का शब्द को लेकर विवाद बेकार का किया जा रहा है. हमने लड़कियों को ड्रेस कोड फॉलो करने की सलाह दी है. उसके अलावा ड्रेस कोड को छोडकर बुर्का हो या किसी भी तरह के दूसरे कलरफुल कपड़े, हमें उन पर आपत्ति है. जो नियम नहीं पालने करेंगे उन्हें फाईन देना पड़ेगा.

हालांकि बुर्का शब्द पर विवाद बढ़ने के बाद कॉलेज प्रशासन ने नोटिस से 'बुर्का' शब्द हटाने का फैसला किया है.