Motihari News: मोतिहारी में दो अभियुक्तों को जेल भेजने वाली छौड़ादानो थाना की थानाध्यक्ष को मोतिहारी के एसपी स्वर्ण प्रभात ने निलंबित कर दिया है. अभियुक्त को जेल भेजने पर थानाध्यक्ष का निलंबन हो जाना चर्चा का विषय बना हुआ है. पुलिस महकमे में निलंबन होने के बाद से ही इस बात की चर्चा खूब जोड़ो से होने लगी कि आखिर अभियुक्त को जेल भेजना गलत कैसे हो गया? अभियुक्त को छोड़ना गलत हो सकता है जेल भेजना गलत कैसे हो गया ? उलझन में पड़ी पुलिस महकमे को आज सुबह वजह समझ मे आया जब एसपी ने साफ तौर पर संदेश देते हुए कहा कि दोषी को छोड़ना गुनाह है तो निर्दोष को जेल भेजना उससे भी बड़ा गुनाह है. दरअसल, छौड़ादानो में पूर्व नक्सली पर कथित तौर पर गोली चली थी .जिसपर गोली चली थी उसपर करीब एक दर्जन एफआईआर भी दर्ज है. घायल पर पूर्व से ना सिर्फ नक्सल गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है बल्कि आपराधिक घटनाओं में भी शामिल रहने का आरोप है. जब पूर्व नक्सली को कथित रूप पर तीन दिन पहले गोली लगी थी, तब उसने पुलिस की पूछताछ में अपना बयान कई बार बदला था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बार-बार बयान बदलने से पुलिस को अंदेशा हो गया था कि वह झूठ बोल रहा है. गोली चलने के घटना के बाद एसपी ने SIT का गठन कर दिया था और घटना से सम्बंधित जानकारी और अपडेट्स के लिए पुलिस का एक वॉट्सएप्प ग्रुप भी बना दिया था. एफआईआर में दर्ज अभियुक्तों के बाबत जब SIT ने जांच शुरू किया तो जिस सोनू नाम के युवक पर गोली चलाने का आरोप था वह घटना के वक्त हरियाणा में मौजूद था. इसी तरह से ज्यादातर नामजद लोग दूसरे प्रदेशों में कार्यरत मिले. इस बीच छौड़ादानो थाना ने तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया. एसपी के निर्देश पर जब छौड़ादानो के सर्किल इंस्पेक्टर ने गिरफ्तार हुए अभियुक्तों के बाबत जांच शुरु किया तो गिरफ्तार युवक जांच में निर्दोष पाए गए जिसकी जानकारी सर्किल इंस्पेक्टर ने वॉट्सएप्प ग्रुप में लिखा था.


ये भी पढ़ें- 'सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा रावण का अवतार', राजद सांसद सुधाकर सिंह का विवादित बयान


सर्किल इंस्पेक्टर के जांच से संतुष्ट होकर एसपी ने ग्रुप में लिखा OK पर तब तक थानाध्यक्ष में ग्रुप में कोई कमेंट करना उचित नही समझा और गिरफ्तार किए गए, अभियुक्तों को जेल भेज दिया. निर्दोष लोगों को जेल भेजे जाने पर एसपी ने मामले को गंभीरता से लिया और छौड़ादानो थाना के थानाध्यक्ष सरिता कुमारी को निलंबित कर दिया. हमने निलंबित थानाध्यक्ष सरिता कुमारी से उनका पक्ष जानने के लिए कई बार फोन किया पर उनसे फोन पर सम्पर्क नही हो सका. अपने कारवाई के बाबत एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि किसी भी निर्दोष को जेल भेजना गंभीर मामला है. हम यहां निर्दोष को बचाने के लिए और दोषी को जेल भेजने के लिए बैठे हैं. एसपी ने बताया कि छौड़ादानो की तत्कालीन थानाध्यक्ष ने ना सिर्फ निर्दोष को जेल भेजा है बल्कि अपने वरीय अधिकारियों को इसकी सूचना तक नही दिया था, जो कर्तव्यहीनता है.


हालांकि, छौड़ादानो की थानाध्यक्ष सरिता पर यह कोई पहला आरोप नही लगा है. जुलाई महीने में ज़ी न्यूज़ ने खुलासा किया था कि कैसे ट्रक लूट कांड में हरसिद्धि थाना का वांटेड शिकन्दर यादव छौड़ादानो थाना में चहलकदमी करता रहता है. सिकन्दर यादव के घर छौड़ादानो मे कुर्की जप्ती की कारवाई भी हरसिद्धि थाना कर चुकी. इसके बावजूद हरसिद्धि थाना का वांटेड पुलिस डायरी में फरार चल रहा अभियुक्त छौड़ादानो थाना में दिखता रहता था. तब तत्कालीन थानाध्यक्ष सरिता कुमारी ने गजब का बेतुका बयान देते हुए कहा था कि शिकन्दर यादव का डोसियर खुला हुआ है. साथ ही यह भी बताया था कि शिकन्दर यादव उनके थाना का एसपीओ भी है इसलिए थाना पर आता जाता रहता है.


ये भी पढ़ें- पप्पू यादव को लॉरेंस विश्नोई गैंग ने दी जान से मारने की धमकी, जेल में बंद है अपराधी


यानी थाना के दागी सूची में जिसका नाम है. वही थाना का एसपीओ बनकर काम कर रहा था, जबकि छौड़ादानो थाना क्षेत्र में उसके घर की कुर्की जप्ती करने के बाद हरसिद्धि थाना ने शिकन्दर यादव को पुलिस रिकॉर्ड में फरार घोषित कर रखा है. यानी कानून की नजर में एक फरार व्यक्ति छौड़ादानो थाना में तत्कालीन थानाध्यक्ष के निगरानी में एसपीओ की ड्यूटी बजा रहा था. तब के एसपी कान्तेश मिश्रा ने रक्सौल केएसडीपीओ को जांच का जिम्मा दिया था पर रक्सौल के एसडीपीओ ने आज तक जांच पूर्ण नही किया है. मोतिहारी के एसपी बदल गए है लिहाजा अब थानाध्यक्षों को बैठे बैठाए कोरम पूरा करने के बजाए अब काम करना पड़ेगा अन्यथा लापरवाही या कर्तव्यहीनता पर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना पड़ेगा.


रिपोर्ट- पंकज कुमार


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!