close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

निर्वाचन आयोग ने सियासी दलों के साथ की बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर हुई बैठक

झारखंड पुलिस के वरीय अधिकारियों के निर्वाचन आयोग की बैठक डेढ़ घंटे से ज्यादा चली. उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने राज्य की सुरक्षा से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की. 

निर्वाचन आयोग ने सियासी दलों के साथ की बैठक, विधानसभा चुनाव को लेकर हुई बैठक
झारखंड पुलिस के वरीय अधिकारियों के निर्वाचन आयोग की बैठक डेढ़ घंटे से ज्यादा चली.

रांची: केंद्रीय निर्वाचन आयोग अपने दो दिवसीय दौरे के लिए रांची में है राजधानी रांची के होटल रेडिसन में सबसे पहले आयोग की विभिन्न सियासी दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई जिसके बाद झारखंड पुलिस के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आयोग ने सुरक्षा से संबंधित समीक्षा की.

झारखंड पुलिस के वरीय अधिकारियों के निर्वाचन आयोग की बैठक डेढ़ घंटे से ज्यादा चली. उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने राज्य की सुरक्षा से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की. बैठक में एडीजी अभियान एमएल मीना,सीआरपीएफ आईजी संजय लाटकर, पुलिस प्रवक्ता साकेत सिंह,कोल्हान आईजी कुलदीप द्विवेदी शामिल हुए. बैठक के बाद एडीजी अभियान एम एल मीणा ने बताया कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिन चीजों की जरूरत है उन सब चीजों पर काम किया गया है और चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

वहीं, उन्होंने बताया कि कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर काम करने की जरूरत है. वहां पर जिले के एसपी के साथ मीटिंग चल रही है और उन्हें इलेक्शन कमिशन के अधिकारियों के तरफ से कुछ दिशा निर्देश दिए गए हैं कि कहां क्या सुधार करना है. एडीजी अभियान ने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए पर्याप्त बल उपलब्ध कराए जाएंगे झारखंड के फोर्सेस को ज्यादातर इस्तेमाल किया जाएगा वहीं बाहर से भी बल उपलब्ध कराए जाएंगे यह आश्वासन मिला.

मामले पर सीआरपीएफ आईजी संजय लाठर ने बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से कई निर्देश दिए गए हैं जिसका पालन किया जाएगा. राज्य के पास सुरक्षा बल तो है लेकिन जितने भी सुरक्षाबलों ने दिए जाएंगे उस का अधिकतम इस्तेमाल किया जाएगा ताकि निष्पक्ष चुनाव और निर्भय वातावरण में चुनाव हो सके नक्सलियों के लिए कर भी विशेष सतर्कता बरती जा रही.

वहीं पुलिस के साथ हुई बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त विनय चौबे ने बताया कि राज्य में सुरक्षा से संबंधित समीक्षा की गई वहीं उन्होंने बताया कि अभी कितने चरणों में चुनाव होना है यह बातें स्पष्ट नहीं है लेकिन तमाम चीजों को लेकर कितनी सुरक्षाबलों लगेंगी उन सब चीजों को लेकर समीक्षा की गई. साथ ही राज्य में नक्सल पर भी चर्चा की गई. वहीं उन्होंने बताया कि जब आयोग की टीम वापस जाएगी और कमीशन को रिपोर्ट करेगी तभी यह बातें स्पष्ट होगी कि आखिर राज्य में कितने चरणों में चुनाव होने है.

बहरहाल आज की हुई बैठक के बाद अब कल फिर बैठकों का दौर चलेगा.सुबह 10:00 बजे से 4:00 बजे तक डी ओ, एस पी ,कमिश्नर और आईजी के साथ जिला बाल विभिन्न बिंदुओं पर तैयारी से जुड़ी समीक्षा की जाएगी जिसके बाद इनफॉर्मेंट एजेंसीज के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक होगी. जिसके बाद मुख्य सचिव अपर मुख्य सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक की जाएगी.