वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट, बिहार के लोगों को भी हैं खास उम्मीदें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar633553

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट, बिहार के लोगों को भी हैं खास उम्मीदें

निर्मला सीतारमण संसद में सुबह 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू करेंगी. हर बार की तरह इस बार भी बजट सत्र दो चरणों में होगा. इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ साढ़े 4 फीसदी के आस-पास रही है.

 निर्मला सीतारमण संसद में सुबह 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू करेंगी.(फाइल फोटो))

नई दिल्ली:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज आम बजट पेश करेंगी. निर्मला सीतारमण संसद में सुबह 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू करेंगी. हर बार की तरह इस बार भी बजट सत्र दो चरणों में होगा. इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ साढ़े 4 फीसदी के आस-पास रही है.

पहले बजट फरवरी के आखिरी हफ्ते में पेश किया जाता था लेकिन पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में इसे 1 फरवरी को पेश करने का फैसला लिया. इसके बाद से बजट 1  फरवरी को ही पेश हो रहा है.

वित्त मंत्री करीब सवा 9 बजे राष्ट्रपति भवन रवाना होंगी. राष्ट्रपति भवन मे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मंजूरी लेने के बाद वित्त मंत्री सीधे संसद के लिए रवाना होंगी. करीब सवा दस बजे तक वित्त मंत्री संसद भवन पहुचेंगी.

इस बार के बजट से हर सेक्टर को बड़ी उम्मीदे हैं. दरअसल सरकार ने भी माना है कि 2019 में आर्थिक व्यवस्था चुनौतियों से गुजरी है लिहाजा इस बार उम्मीद है कि लोगों को राहत दी जाएगी.

उससे पहले शुक्रवार को संसद के बजट सत्र के पहले दिन इकोनॉमिक सर्वे 2019-20 पेश किया गया. इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक जीडीपी की वृद्धि दर साल 2020-21 में 6.0 से 6.5 फीसदी रहने की उम्मीद है. इसकी समीक्षा में सरकार ने कहा है कि वह सुधारों पर तेज़ी से काम करेगी.

आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक़ महंगाई दर में अप्रैल 2019 की 3.2 की तुलना में दिसंबर 2019 में 2.6 फीसदी की तेज़ गिरावट आई है. सर्वे में सरकार ने माना कि साल 2019 वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए कठिन साल रहा है जिसका असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिला है.