बिहार: 78 किसानों का निबंधन हुआ लॉक, 3 साल तक नहीं मिलेगा किसी योजना का लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar620990

बिहार: 78 किसानों का निबंधन हुआ लॉक, 3 साल तक नहीं मिलेगा किसी योजना का लाभ

किसानों को अब अगले 3 वर्ष तक कृषि विभाग के किसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही पराली जलाने के मामले में भी कुछ लोगों एफआईआर दर्ज हो चुकी है.

पराली जलाने वाले किसानों का निबंधन लॉक कर दिया गया.

कैमूर: बिहार के कैमूर जिले में पराली जलाने वाले 78 किसानों का निबंधन जिला प्रशासन के आदेश पर कृषि विभाग ने लॉक कर दिया है. इन किसानों को अब अगले 3 वर्ष तक कृषि विभाग के किसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही पराली जलाने के मामले में भी कुछ लोगों एफआईआर दर्ज हो चुकी है.

किसानों का कहना है कि जो सरकार के आदेश का पालन नहीं कर रहा है उसेक ऊपर जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है और योजनाओं से वंचित किया जा रहा है. एक किसान ने कहा कि हम लोगों को बीना पूरी तैयारी के धान काटने के वक्त में हार्वेस्टर से कटाई पर रोक लगा दिया गया, जिसका खामियाजा हम किसान भुगत रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि पहले सरकार को हर प्रखंडों में पराली काटने वाली मशीन उपलब्ध करा देना चाहिए था और फिर यह नियमावली लाना चाहिए था. लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया. सारी नीतियां, व्यवसायियों के लिए ही बन रही हैं, किसानों के लिए कोई सोचने वाला नहीं है.

वहीं, जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि किसानों को धान कटाई से पहले ही पराली नहीं जलाने को लेकर जागरूकता भी फैलाया गया था. साथ ही उनको बताया भी गया था, लेकिन वे माने नहीं. खेतों में पराली जला दिया जिस कारण 78 किसानों का निबंधन जिला प्रशासन के पहल पर लॉक कर दिया गया है. अब इन किसानों को अगले 3 सालों तक कृषि विभाग के किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा.