close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जमशेदपुर: घाटशिला में नवरात्र पर गरबा-डांडिया का आयोजन, लोगों में दिख रहा उत्साह

घाटशिला अनुमंडल के लोग भी इस गरबा और डांडिया उत्सव का साल भर इंतजार करते है. इस डांडिया में सभी प्रान्तों और समुदाय के लोग एक साथ मिलकर गरबा और डांडिया से आपसी सौहार्द का परिचय कराते हैं.

जमशेदपुर: घाटशिला में नवरात्र पर गरबा-डांडिया का आयोजन, लोगों में दिख रहा उत्साह
गरबा-डांडिया का आयोजन किया जा रहा है जो लगातार 10 दिनों तक चलेगा.

घाटशिला: झारखंड के जमशेदपुर के घाटशिला में पावन पर्व नवरात्र के अवसर पर गरबा-डांडिया का आयोजन किया जा रहा है जो लगातार 10 दिनों तक चलेगा. इसको लेकर घाटशिला में रह रहे गुजराती समाज में गरबा और डांडिया को लेकर गजब का उत्साह है. छोटे-छोटे बच्चों ले लेकर बड़े बुर्जूग सभी एक साथ मिलकर गरबा और डांडिया खेल रहे हैं. इस बार घाटशिला में गुजराती समाज के लोग धूमधाम से घाटशिला में गरबा-डंडिया के स्थापना का स्वर्ण जयंती मना रहे हैं. 

घाटशिला अनुमंडल के लोग भी इस गरबा और डांडिया उत्सव का साल भर इंतजार करते है. इस डांडिया में सभी प्रान्तों और समुदाय के लोग एक साथ मिलकर गरबा और डांडिया से आपसी सौहार्द का परिचय कराते हैं. इस उत्सव को लेकर दूर दूर से लोग घाटशिला आते है. यहां तक की घाटशिला के कई गुजराती परिवार के लोग झारखंड से बाहर रहते है , लेकिन दुर्गा पूजा के मौके पर वो छुट्टी लेकर घाटशिला अपने घर आते है और पूरे परिवार के साथ गरबा और डांडिया खेलते हैं.

इस उत्सव में खास बात यह है कि नौ दिनों तक चलने वाले इस गरबा और डांडिया में हर दिन विभिन्न प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है. बच्चे, युवतियों और महिलाओं के बीच खासा कार्यक्रम का आयोजन होता है. दसवीं के दिन बेहतर गरबा और डांडिया करने वाले को पुरस्कार दिया जाता है.

आपको बता दें कि पूरे घाटशिला में एक मात्र गरबा और डांडिया का उत्सव मनाया घाटशिला में गुजराती समाज के द्वारा मनाया जाता है. इस बार गुजराती समाज के लोगों में स्वर्ण जयंती को लेकर विशेष उत्साह है. इस गरबा और डांडिया उत्सव में गुजराती समाज के अलावे अन्य समुदाय के लोग भी भाग लेते है सभी भाई चारे के साथ गरबा और डांडिया खेलते हैं. 

वहां मौजूद लोगों ने बताया कि वर्ष 1969 से गुजराती समाज के द्वारा घाटशिला में शारदीय नवरात्र पर गरबा का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष समाज के स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहे हैं. नौ दिनों क चलने वाले इस कार्यक्रम में गुजराती समाज के साथ साथ अ्य समाज के लो भी पारंपारिक डांडिया में भाग लेते हैं. स्वर्ण जयंती के मौके पर चौहान कॉम्पलेक्स परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.