रोहतास : लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम है. बिहार, झारखंड और पूर्वांचल के क्या शहर, क्या गांव, क्या गांवों से लेकर शहर तक की गलियां और सड़कें सब ऐसी सजी हैं मानों दुल्हन सजाई गई हो. छठ के भक्तिमय रंग में सभी रंगे हैं. छठ की धूम विदेशों में भी है जहां इन इलाके के लोग रह रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस त्यौहार को देखने और इसके बारे में जानने को बेताब रहते हैं विदेशी 


बता दें कि 28 अक्टूबर को नहाय-खाय के साथ 4 दिवसीय इस लोक आस्था के पर्व की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में यह त्यौहार विदेशियों को भी खूब लुभा रहा है. बता दें कि विदेशी लोग इस त्यौहार को देखने और इसके बारे में जानने को बेताब रहते हैं. ऐसे में सासाराम में एक विदेशी महिला इटली से चलकर बिहार पहुंची है. वह यहां दीपावली के साथ छठ व्रत को देखने की इच्छा लेकर आई है. 


छठ देखने इटली के फ्लोरेंस शहर से रोहतास पहुंची है कैटरीना


ये खबर सासाराम से है. रोहतास जिले के चेनारी में इटली के फ्लोरेंस शहर से एक विदेशी महिला छठ का त्यौहार देखने पहुंची है. बता दें कि चेनारी के रहने वाले ब्रजेश विश्वकर्मा नामक युवक विदेशी भाषाओं के जानकार हैं. इटली की रहने वाली कैटरीना बार्सिलोना बृजेश विश्वकर्मा से भारतीय भाषा ऑनलाइन सिख रही हैं. उसी के माध्यम से कैटरीना ने बिहार में छठ देखने की इच्छा जाहिर की. जिसके निमंत्रण पर वह चेनारी पहुंची हैं. 


पिछले 6 दिनों से बिहार में हैं कैटरीना 


वह पिछले 6 दिनों से चेनारी गांव में है. कैटरीना दीपावली के अलावा अब छठ के पर्व में भाग ले रही हैं. यहां आकर वह काफी खुश हैं तथा छठ व्रत के एक-एक मोमेंट का अवलोकन कर रही हैं. कैटरीना कहती हैं कि बिहार का छठ देखकर उन्हें काफी अच्छा लग रहा है. वह इटली से अपने दोस्त के यहां छठ व्रत देखने पहुंची हैं. इटली के फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी की कानून की छात्रा कैटरीना बिहार आकर काफी खुश हैं तथा अपने अनुभव को सबसे शेयर भी कर रही हैं.
(रिपोर्ट- अमरजीत यादव)


ये भी पढ़ें- Indian Currency: केजरीवाल के बाद राजद की ये अनूठी मांग, गिनाए नोट पर लालू की तस्वीर लगाने के फायदे