Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1345894
photoDetails0hindi

Pitru Paksha 2022: गया जाने पर इन स्थानों पर जरूर जाएं, देखें लिस्ट

Pitru Paksha 2022: शुक्रवार से गया में 17 दिवसीय पितृपक्ष मेला 2022 की शुरुआत हो गई है. पितृपक्ष के दौरान देश -विदेश से लाखों की संख्या में लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान करने आते हैं.

विष्णुपद मंदिर

1/6
विष्णुपद मंदिर

गया में स्थित इस मंदिर में भगवान विष्णु के पदचिह्न हैं. पितृपक्ष के दौरान यहां श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जुटती है.  ऐसा माना जाता है कि पितरों के तर्पण के बाद इस मंदिर में भगवान विष्णु के चरणों के दर्शन करने से इंसान के समस्त दुखों का नाश होता है और पूर्वज पुण्यलोक को प्राप्त करते हैं.  

महाबोधि मंदिर

2/6
महाबोधि मंदिर

गया के पास स्थित बोधगया में बौद्ध धर्म का बसे प्रसिद्ध मंदिर है. इस मंदिर परिसर में एक बोधि वृक्ष है, जहां भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. इस मंदिर में भगवान बुद्ध की एक बहुत ही विशाल मूर्ति स्थापित की गई है.

मंगला गौरी तीर्थ

3/6
मंगला गौरी तीर्थ

मां शक्ति को समर्पित पहाड़ पर स्थित यह मंदिर  है.  यह स्थान 18 महाशक्ति पीठों में से एक है. ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त यहां पूजा करने आते हैं उनकी इच्छा पूरी होती है. 

नालंदा यूनिवर्सिटी

4/6
नालंदा यूनिवर्सिटी

गया से 60 किलोमीटर दूरी पर स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी का इतिहास अपने आप में ही गौरवशाली है. देश-विदेश से छात्र नालंदा यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए आते थे. वर्तमान समय में यूनिवर्सिटी के अवशेष को आप देख सकते हैं. 

राजगीर

5/6
राजगीर

अगर आप गया जा रहे हैं तो गया से 65 किलोमीटर दूर राजगीर जाने का प्लान जरूर बनाना चाहिए. यहां पर बना विश्व शांति स्तूप आकर्षण का केंद्र है. इसके अलावा राजगीर में सप्तपर्णी गुफा, गर्म जल की झरना, वाइल्ड लाइफ सफारी इत्यादी का भी लुफ्त उठा सकते हैं. 

बराबर गुफा

6/6
बराबर गुफा

गया से 20 किलोमीटर उत्तर में स्थित इस गुफा तक पहुंचने के लिए 7 किलोमीटर पैदल और 10 किलोमीटर रिक्शा या तांगा से चलना पड़ता है. बौद्ध धर्म के लिए यह गुफा काफी महत्वपूर्ण है. बराबर और नागार्जुनी श्रृंखला के पहाड़ पर यह गुफा स्थित है.