जॉर्ज फर्नांडिस की हथकड़ी वाली मूर्ति होगी स्थापित, नीतीश कुमार ने की घोषणा

मुजफ्फरपुर में जॉर्ज फर्नांडिस की हथकड़ी वाली मूर्ति स्थापित की जाएगी.

जॉर्ज फर्नांडिस की हथकड़ी वाली मूर्ति होगी स्थापित, नीतीश कुमार ने की घोषणा
जॉर्ज फर्नांडिस की मूर्ति मुजफ्फरपुर में स्थापित होगी. (फाइल फोटो)

प्रीतम कुमार/पटनाः देश के पूर्व रक्षा मंत्री और समता पार्टी के संस्थापक जॉर्ज फर्नांडिस को आज श्रद्धांजलि दी गई. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जॉर्ज फर्नांडिस के सम्मान में मुजफ्फरपुर में एक मूर्ति स्थापित करने की घोषणा की. नीतीश कुमार ने जॉर्ज फर्नांडिस को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि, अगर बिहार में वो मुख्यमंत्री हैं तो जॉर्ज फर्नांडिस की बदौलत.

मुजफ्फरपुर जेल में रहकर जॉर्ज फर्नांडिस ने चुनाव लड़ा था और जीता भी था. 1977 के चुनाव के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस की हथकड़ी वाली तस्वीर की चर्चा भी काफी हुई थी. अब जॉर्ज फर्नांडिस की हथकड़ी पहने हुए एक मूर्ति भी लगाई जाएगी. नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. नीतीश कुमार ने कहा कि, मुजफ्फरपुर में जगह ढूंढ़ने के लिए कहा गया है और जगह मिलने के बाद मूर्ति स्थापित की जाएगी. 

दरअसल, जनता दल यूनाइटेड की तरफ से पटना के रवीन्द्र भवन में एक श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई थी. नीतीश कुमार के मुताबिक, साल 1994 आते-आते बिहार की मौजूदा सरकार से उनका मोह भंग हो गया था. और आखिर में जनता दल जॉर्ज और फिर 14 सांसदों के साथ समता पार्टी की स्थापना की गई है. लगातार संघर्ष के बाद बिहार में लोकसभा चुनाव में तो सफलता मिली. लेकिन 11 साल के संघर्ष के बाद 2005 में बिहार की सेवा करने का मौका मिला. नीतीश कुमार ने कहा कि अगर वो आज बिहार की सेवा कर रहे हैं तो वो जॉर्ज फर्नांडिस की बदौलत ही संभव हुआ. जॉर्ज फर्नांडिस को वो कभी नहीं भूल सकते हैं.

श्रद्धांजलि सभा को जल संसाधन मंत्री ललन सिंह और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने भी संबोधित किया. ललन सिंह ने कहा कि, रक्षा मंत्री होते हुए वो 30 बार से ज्यादा लेह और जम्मू कश्मीर गए. उनकी संवेदना सभी लोगों के प्रति थी. वह फुटपाथ पर भी सोते थे और दिन में काम करते थे. जॉर्ज साहेब ने बिहार को काफी कुछ दिया है.

प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि समाजवादी रूझान जॉर्ज साहेब का था. उनका लगाव बिहार से काफी था और बिहार ने भी उन्हें नहीं भूलाया . अगर जनता दल यूनाइटेड सरकार में है तो वो जॉर्ज साहेब की बदौलत. श्रद्धांजलि सभा में बिहार सरकार में जदयू कोटे से दूसरे भी मंत्री शामिल हुए.