गढ़वा: पूरे देश में अभी भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर देखने को मिल रहा है. झारखंड के गढ़वा जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है. जिसका असर अब इंसानों के साथ साथ पशु पक्षियों पर भी देखा जा रहा है. गढ़वा जिले के कांडी प्रखंड के सुंडीपुर मे हीटवेव के चलते दो दर्जन से अधिक चमगादड़ों की मौत हो गई. जिसके बाद वहां के ग्रामीणों ने मरे हुए चमगादड़ों को पका कर खा लिया. वहीं इस बात की सूचना मिलते ही डीसी ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट करते हुए उस गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेज कर सभी ग्रामीणों की जांच कराई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले के कांडी प्रखंड के सुंडीपुर गांव में हुए इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एक शिविर का आयोजन किया है. क्योंकि 28 मई को हीटवेव के चलते कई चमगादड़ों की मौत हो गई थी. जिसके बाद यहां के रहने वाले कुछ ग्रामीण मरे हुए चमगादड़ को घर पर ले जाकर पका कर खा गए थे. डीसी शेखर जमुवार को जानकारी मिलते ही इसकी जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया और उस गांव में मेडिकल कैम्प लगाकर 25 ग्रामीणों की जांच की गई. जिन्होंने चमगादड़ को खाए थे. हालांकि सभी लोग अभी तक स्वस्थ बताए जा रहे हैं. लेकिन मृत चमगादड़ों के मांस खा लेने के बाद ग्रामीण अज्ञात बीमारी की आशंका से भयभीत है.


सभी ग्रामीणों के स्वस्थ पाए जाने पर विभाग ने राहत की सांस ली है. लेकिन चमगादड़ के मांस खाने वाले लोगों को एहतियातन आइसोलेट करने पर भी विचार कर रहा है. इधर, सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य जांच में सभी लोग फिलवक्त स्वस्थ पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग उन पर नजर रखे हुए है. जरूरत पड़ने पर अन्य एहतियाती कदम उठाए जाएंगे. किसी ने बताया की निपाह वायरस हो सकता है लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है ऐसा होगा तो हमारा कोविड वार्ड है सभी को भर्ती कराया जाएगा.


इनपुट- आशीष प्रकाश राजा


ये भी पढ़ें- Heat Wave: कैमूर में गर्मी और लू का कहर, सात लोगों की गई जान, प्रशासन ने एक की पुष्टि की