Bihar HIV Aids: बिहार में पैर पसारता जा रहा एड्स, सावधान! इन चुनिंदा लोगों को बना रहा अपना शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2423265

Bihar HIV Aids: बिहार में पैर पसारता जा रहा एड्स, सावधान! इन चुनिंदा लोगों को बना रहा अपना शिकार

Bihar HIV AIDS: बिहार में एड्स पीड़ितों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है और एड्स अपने पैर पसारता जा रहा है. एक बड़े खुलासे में पता चला है कि एड्स ज्यादातर युवा और ड्राइवरों को अपना शिकार बना रहा है. 

Bihar HIV Aids: बिहार में पैर पसारता जा रहा एड्स, सावधान! इन चुनिंदा लोगों को बना रहा अपना शिकार

पटनाः Bihar HIV Aids: बिहार में एड्स अपने पैर पसारता जा रहा है. जिसके वजह से लगातार एड्स के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. बिहार के कुछ जिलों में एड्स में लगातार बढ़ रहे है. जिससे स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ गई है. अब तक बिहार के पश्चिम चंपारण के बेतिया में 3 हजार 583 लोग एड्स संक्रमित पाए गए है. वहीं बिहार के गोपालगंज में कुल इकत्तीस सौ मामले सामने आए हैं. इन जिलों के साथ-साथ कई अन्य जिलों में भी एड्स के मरीज मिल रहे है. एड्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में हड़कंप मचा हुआ है. 

बताया जा रहा है कि एड्स ज्यादातर युवा को अपना शिकार बना रहा है. 5 से 10 प्रतिशत ऐसे युवा इस लिस्ट में शामिल है जो इंजेक्शन के माध्यम से ड्रग लेते है. ये युवा ऐसे है जो एक ही इंजेक्शन से दर्जनों लोग ड्रग्स लेते है. जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे के लिए ये युवा अति संवेदनशील मरीज बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें- Bihar HIV AIDS: बिहार के इस जिले में एड्स का विस्फोट, 3583 लोग हुए पॉजिटिव, मचा हड़कंप

इस मामले में एक बड़ा खुलासा ये भी हुआ है कि एड्स मरीजों में 30 प्रतिशत ड्राइवर शामिल हैं जो गाड़ियां चलाते हैं. ये ड्राइवर होटलों ढाबों पर खाना खाने संक्रमित हुए है. इसी के साथ-साथ खुलासे में पता चला है कि ये ड्राइवर असुरक्षित यौन संबंध बनाने से संक्रमित हुए है. एड्स पीड़ित ड्राइवरों ने एक से ज्यादा महिलाओं से संबंध बनाया है. जिसके वजह से ये लोग संक्रमित हुए है. 

वहीं पुरुष और महिलाओं की बात करें तो उसमें लगभग 20 से 25 प्रतिशत युवा शामिल है. ये लोग भविष्य के लिए बहुत बड़ा चिंता का विषय बने हुए है. इस बीमारी को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा हर जगह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. वहीं पुलिस उन चिन्हित स्थानों पर कार्रवाई कर रही है, जहां देह व्यापार का धंधा चल रहा है.भारत सरकार और बिहार सरकार के निर्देश पर संबंधित जिलों में युद्ध स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news