श्रिति पांडेय ने दुनिया में देश का नाम किया रोशन, फोर्ब्स मैगजीन में एशिया की टॉप 30 वैज्ञानिकों में आया नाम

Forbes magazine: देश के लिए यह गर्व की बात है कि फोर्ब्स मैगजीन ने गोरखपुर की बेटी श्रिति पांडेय का नाम एशिया की टॉप 30 साइंटिस्ट में शामिल किया है.

श्रिति पांडेय ने दुनिया में देश का नाम किया रोशन, फोर्ब्स मैगजीन में एशिया की टॉप 30 वैज्ञानिकों में आया नाम
पूर्वांचल की बेटी ने देश ही नहीं दुनिया में किया नाम (फाइल फोटो)

Darbhanga: Forbes magazine List कोरोना महामारी के इस दौर में जहां हर तरफ बुरी खबर देखने, पढ़ने व सुनने को मिल रहा है. ऐसे समय में एक बेहद अच्छी व बड़ी खबर सामने आ रही है कि गोरखपुर की बेटी श्रिति पांडेय का नाम फोर्ब्स मैगजीन ने एशिया की टॉप 30 वैज्ञानिकों में शामिल किया है.

श्रिति पांडेय की इस उपलब्धि सिर्फ गोरपुर व पूर्वांचल नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है. श्रिति ने इस उपलब्धि के बाद पूरे दुनिया में अपना नाम रोशन किया है. दरअसल, दुनिया की प्रसिद्ध मैगजीन फोर्ब्स ने अभी एक लिस्ट जारी किया है, जिसमें श्रिति पांडेय का नाम भी शामिल है. 

ज्ञात होगा कि इस लिस्ट में उन लोगों का नाम शामिल होता है कि 30 या उससे कम उम्र के उन युवा वैज्ञानिकों को शामिल किया जाता है, जिन्होंने उद्योग, विनिर्माण या ऊर्जा के क्षेत्र में कोई ऐसा शोध किया है, जो समाज और उद्योग जगत के लिए उपयोगी साबित हो रहा है.

ये भी पढ़ें- Bihar: शैक्षणिक संस्थानों पर कोरोना की मार, पटना विश्वविद्यालय के कुलपति समेत कई प्रोफेसर Positive 

बता दें कि गोरखपुर की बेटी श्रिति पांडेय का नाम श्रिति को यह उपलब्धि उनके उस शोध के लिए मिली है, जिसमें उन्होंने गेहूं के डंठल व भूसे के बने पैनल से कम लागत में टिकाऊ मकान तैयार कर दुनिया को चकित किया है.

जानकारी के अनुसार, इससे पहले भी श्रिति पांडेय को कई अंतराष्ट्रीय सम्मान मिल चुका है. संयुक्त राष्ट्र संघ की सराहना भी हासिल हो चुकी है. संघ ने इस प्रयोग के लिए उन्हें 2019 में सम्मानित भी किया था. एशिया-30 में नाम शामिल होने से उत्साहित श्रिति ने बताया कि उनके इस प्रोजेक्ट को प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप में शामिल कर लिया है.