पटना:Bihar Board 12th Exams: बिहार में आज से यानी एक फरवरी के कक्षा 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. आज कक्षा 12वीं के छात्रों की पहली परीक्षा है. इस बार बिहार बोर्ड परीक्षा लेने के मामले में काफी सख्त है. इस साल परीक्षा में 13.04 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनके लिए बिहार बोर्ड ने 1523 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. वहीं 12वीं की परीक्षा में इस साल 6.77 लाख छात्र और 6.26 लाख छात्राएं शामिल होगी. परीक्षा को लेकर बोर्ड ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए बनाए कई नियम
परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए बिहार बोर्ड ने कई नियम बनाए हैं. जिनमें से एक नियम ये भी है कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी तो अपना फोन नहीं ला सकते साथ ही साथ ड्यूटी में तैनात कोई भी व्यक्ति भी फोन को लेकर परीक्षा रूम में नहीं आ सकता है. इसी के साथ परीक्षार्थी और ड्यूटी में तैनात कोई भी व्यक्ति ब्लूटूथ, स्मार्ट वॉच, पेजर, मैग्नेटिक वॉच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच का भी प्रयोग नहीं कर सकता है. 


सभी परीक्षा केंद्रों में लागू होगी 144
वहीं परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी. राजधानी पटना में 77 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. उनके लिए 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र करीब आधे घंटे पहले पहुँचने के लिए कहा गया है. यदि कोई भी छात्र परीक्षा केंद्र पहुंचने में 10 मिनट भी लेट होता है तब भी उसे परीक्षा सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी. सुबह पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचने की सलाह दी गई है. वहीं दोपहर वाली पाली में शामिल होने वाले छात्रों को 1.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचने की सलाह दी गई है.    


यह भी पढ़ें- Bihar Board 2024 Exam: बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए जारी की ये 5 महत्वपूर्ण बातें, ध्यान रखें एक गलती से बर्बाद न हो जाए पूरा साल