New Year 2024 Holidays: 2024 में रविवार ने बर्बाद किए 6 अवकाश, देखिए नए साल के लिए बिहार सरकार का हॉलीडे कैलेंडर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2035858

New Year 2024 Holidays: 2024 में रविवार ने बर्बाद किए 6 अवकाश, देखिए नए साल के लिए बिहार सरकार का हॉलीडे कैलेंडर

Bihar Government 2024 Holidays: 2024 में रविवार की वजह से 6 छुट्टियां बर्बाद हो जाएंगी. बिहार सरकार के कैलेंडर 2024 में कुल 56 दिन छुट्टी होगी, इनमें 6 छुट्टियां रविवार की भेंट चढ़ जाएंगी. कैलेंडर 2024 में बिहार राजस्व दंडाधिकारी न्यायालयों के तहत 15 दिन, ऐच्छिक छुट्टी कुल 20 दिन और एनआईए के तहत कुल 21 दिन छुट्टी होगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Government 2024 Holidays: बिहार में हाल ही में शिक्षा विभाग की ओर से जारी सरकारी छुट्टियों को लेकर काफी विवाद हुआ था. शिक्षा विभाग सरकारी छुट्टियों में धार्मिक भेदभाव की स्थिति साफ नजर आई थी. विभाग द्वारा जारी कैलेंडर में रक्षाबंधन, महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी की छुट्टी को खत्म कर दिया गया इसके साथ ही मकर संक्रांति, तीज, विश्वकर्मा पूजा और जिउतिया की भी छुट्टी रद्द हो गई है. वहीं ईद और बकरीद पर छुट्टी बढ़ा दिया गया है. विवाद बढ़ने पर सरकार को दूसरा कैलेंडर जारी करना पड़ा था. सरकार की ओर से उर्दू स्कूलों के लिए अलग कैलेंडर जबकि गैर उर्दू स्कूलों के लिए अलग छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया गया था. ऐसा पहली बार हुआ कि शिक्षा विभाग की ओर से उर्दू स्कूलों के लिए अलग से कैलेंडर जारी किया गया.

इस विवाद के बाद बिहार सरकार की ओर से नए साल यानी 2024 के लिए सरकारी छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया. 2024 में रविवार की वजह से 6 छुट्टियां बर्बाद हो जाएंगी. बिहार सरकार के कैलेंडर 2024 में कुल 56 दिन छुट्टी होगी, इनमें 6 छुट्टियां रविवार की भेंट चढ़ जाएंगी. कैलेंडर 2024 में बिहार राजस्व दंडाधिकारी न्यायालयों के तहत 15 दिन, ऐच्छिक छुट्टी कुल 20 दिन और एनआईए के तहत कुल 21 दिन छुट्टी होगी.

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary: 6 महीने में 12,987 शिक्षकों की काटी गई सैलरी, जानें वजह

बिहार सरकार की ओर से जारी कैलेंडर में गुरु गोविंद सिंह, संत रविदास, संत महावीर, सम्राट अशोक, वीर कुंवर सिंह, कबीर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर अवकाश घोषित किया गया है. बुद्ध पूर्णिमा के अलावा हजरत मोहम्मद साहब जन्मदिवस की छुट्टी भी घोषित की गई है. इसके अलावा होली, दुर्गा पूजा और छठ पूजा पर दो दिन का अवकाश मिलेगा. ईद, बकरीद, मुहर्रम, गुड फ्राइडे, क्रिसमस की छुट्टी मिलेगी. हिंदू त्योहारों में वसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, राम नवमी और कष्ण जन्माष्टमी सहित दिवाली और भाईदूज की छुट्टी मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- Bihar Niyojit Teachers: नीतीश सरकार देगी नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा

गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ बिहार दिवस और मई दिवस को भी अवकाश घोषित किया गया है. इनके अलावा ऐच्छिक और प्रतिबंधित अवकाश भी हैं. उधर राज्यपाल की ओर से भी बिहार के शैक्षणिक संस्थानों और यूनिवर्सिटी के 2024 के छुट्टी वाले कैलेंडर में संशोधन किया गया है. राज्यपाल सचिवालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर भी वर्ष 2024 में छुट्टी रहेगी. सचिवालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर भी वर्ष 2024 में छुट्टी रहेगी.

Trending news