पटना: BPSC Tre 3.0: बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की ओर से शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा को लेकर  कई सारी जानकारी अभ्यर्थियों के लिए साझा की है. उसमें सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा की तारीख के अलावा परीक्षा का पैटर्न सबसे महत्वपूर्ण है. बीपीएससी ने सबसे बड़ी बात जो साझा की है, उसमें परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस बार एनसीईआरटी और एससीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करके परीक्षा में बैठना होगा. वहीं परीक्षा का आयोजन 7 से 17 मार्च तक होगा. इस चरण में कुल 87 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है. इस परीक्षा में प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद भी हैं. जल्द ही शिक्षा विभाग विषय और कक्षावार पदों की सूची आयोग को भेजेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीपीएससी अध्यक्ष ने ये स्पष्ट किया है कि शिक्षा विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के लिए भी इस बार रिक्तियां निकाली जाएंगी. इसमें अपीयरिंग वाले उम्मीदवारों को मौका नहीं दिया जाएगा. हालांकि, इस घोषणा से पहले ही 2023-24 सेशन के टीचर ट्रेनिंग ले रहे अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था. बीपीएससी अध्यक्ष ने बताया कि  वैसे अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं जो पहले से एसटीईटी, सीटेट, सीटीईटी पास कर चूके हैं. नए उम्मीदवारों को किसी तरह का मौका इसमें नहीं दिया जाएगा. इसके लिए अगस्त महीने में चौथे चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी. नए उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकते हैं.


बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि तीसरे चरण की परीक्षा के एक ही पेपर होंगे. ये परीक्षा कुल ढाई घंटे तक चलेगी और निगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी. वहीं अभ्यर्थियों को इस बार कुछ ज्यादा पुस्तकों का अध्ययन करना होगा. बीपीएससी ने ये भी बताया है कि तीसरे चरण की परीक्षा में पूरक रिजल्ट नहीं निकाला जाएगा.परीक्षा से संबंधित विज्ञापन एक से दो दिनों में जारी होगा.


ये भी पढ़ें- चंपई सरकार का झारखंड के लोगों को बड़ा तोहफा, 125 यूनिट बिजली फ्री