चंपई सरकार का झारखंड के लोगों को बड़ा तोहफा, 125 यूनिट बिजली फ्री
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2099149

चंपई सरकार का झारखंड के लोगों को बड़ा तोहफा, 125 यूनिट बिजली फ्री

Jharkhand Government: झारखंड में बिजली उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट की बजाय 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ सभी वंचित टोलों में बिजली पहुंचाई जाएगी. इस संबंध में ऊर्जा विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है.

झारखंड में 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त

रांची: Jharkhand Government: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने वित्तीय वर्ष 2023- 24 के राजस्व प्राप्ति और व्यय को लेकर विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव/ प्रधान सचिव/ सचिव के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस बैठक में सीएम ने कई बड़े फैसले लिए. झारखंड सरकार बिजली सब्सिडी में अब बढ़ोतरी करने जा रही है. सरकार बिजली उपभोक्ताओं को अब 100 यूनिट की बजाय 125 यूनिट बिजली मुफ्त देगी. मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने इसके लिए ऊर्जा विभाग को प्रस्ताव तैयार करने को कहा है. बता दें कि राज्य में अब तक उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली के लिए कोई बिल नहीं चुकाना पड़ता है. सीएम ने अफसरों को कहा कि वंचित टोलों तक बिजली पहुंचाने के लिए तुरंत कदम उठाए जाएं.

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष की समाप्ति में अब दो महीने से कम का समय बचा है. ऐसे में सभी विभाग अपने बजट की राशि के खर्चे में तेजी लाएं ताकि जो लक्ष्य निर्धारित है, उसे पूरा कर सकें. सीएम ने राज्य में लाई गई यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के लिए 50 वर्ष की आयु सीमा पूरी करने वाली महिलाओं के चयन का अभियान शुरू करने का निर्देश दिया. "आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार" कार्यक्रम को लेकर पिछले वर्ष 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक आयोजित शिविरों में विभिन्न योजनाओं से संबंधित लिए गए आवेदनों पर हुई कार्रवाई के बारे में भी सीएम ने जवाब मांगा.

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि "आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार" कार्यक्रम के तहत 59 लाख 28 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा का निष्पादन किया जा चुका है. सीएम ने पांच वर्ष से ज्यादा पुरानी सभी सड़कों की मरम्मत का निर्देश अफसरों को दिया. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 15,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों की मरम्मत की जानी है. इसमें से 9,000 किलोमीटर सड़क मरम्मत की स्वीकृति दी जा चुकी है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- प्रशांत किशोर ने शराबबंदी पर सीएम नीतीश को घेरा, कहा- 'दुकान बंद है पर होम डिलीवरी...'

Trending news