महागठबंधन : 18 सीटों पर लड़ सकती है RJD, बिहार में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला!

महागठबंधन : 18 सीटों पर लड़ सकती है RJD, बिहार में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला!

बिहार में जारी महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर स्थिति लगभग स्पष्ट हो चुकी है.

पटना : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. बिहार में जारी महागठबंधन में फिलाहल आधिकारिक रूप से सीट शेयरिंग की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन संभावनाओं का बाजार गर्म है. दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को सीट और उम्मीदवारों के नाम पर महागठबंधन के घटक दलों के बीच बैठक होगी. कहा जा रहा है कि गुरुवार को इसकी घोषणा हो जाएगी.

बिहार में जारी महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर स्थिति लगभग स्पष्ट हो चुकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के खाते में सबसे अधिक 18 सीटें गई हैं. उसके बाद कांग्रेस को 13 और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) को तीन सीटें मिली हैं. वहीं, जीतन राम मांझी, शरद यादव, मुकेश सहनी, लेफ्ट और समाजवादी पार्टी (सपा) को एक-एक सीट से संतोष करना पड़ेगा.

13 और 14 मार्च को दिल्ली में बिहार कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैठक है. बिहार कांग्रेस के नेताओं को दिल्ली तलब किया गया है. केसी वेणुगोपाल और राहुल गांधी से इस मुद्द पर बातचीत हो सकती है. इसमें प्राथमिकता वाली सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हो सकती है.

हालांकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटक दलों के बीच भले ही कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा इसकी घोषणा हो गई हो, लेकिन कौन सी पार्टी किस सीट पर लड़ेगी इसका फैसला होना बाकी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों ही गठबंधन के घटक दलों के द्वारा इसी सप्ताह के अंत तक सीट शेयरिंग की घोषणा होगी. 

ये भी देखे

Trending news