Benefits of Onion Juice on Hair: बढ़ते हुए प्रदूषण और बालों के देखभाल न करने के कारण बालों में रुसी, बालों का झड़ना, बालों के रुखे और बेजान होने की समस्या होने लगती है. बाल प्रोटीन, केराटिन और सल्फर से बने होते हैं, जिसके कारण बाल मजबूत बनते हैं. जब आपके बालों में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो बालों के झड़ने, स्कैल्प में रुसी होना आदि समस्याएं होने लगती है. आइए जानते हैं प्याज के रस के कई फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालों के लिए प्याज के रस के फायदे: बालों के झरने, रुसी, और रुखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के कैमिकल युक्त शैंपू, कंडिशनर, तेल का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए लाभदायक होने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन प्याज का रस ऐसा घरेलू नुस्का है जो बिना किसी प्रकार के हानि पहुंचाए आपके बालों की इन समस्याओं को दूर कर सकता है.


1. बालों का झड़ने की समस्या को दूर करे: प्याज के रस में सल्फर मौजूद होता है जिसके कारण यह बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है, और बालों को मजबूत बनाना है. साथ ही यह सल्फर कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, ये सल्फर कोलेजन सिर में नए बालों के रोमों के विकास में मदद करता है. प्याज के रस से सिर की मालिस करने पर सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है.


2. समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकता है: कैटालेज़ प्याज के रस में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सफ़ेद बालों की रोकथाम के लिए एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है.  


ये भी पढ़ें-  Akhrot ke fayde: स्किन को चमकदार बना देगा यह सुखा मेवा, जानिए इसके फायदे


3. बालों को नमी और पोषण दें: प्याज के रस में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व डैमेज और रुखे बालों को पोषक देने का काम करते हैं. प्याज के रस में एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है. जिसके कारण यह बालों की जड़ों में ब्लड को बढ़ाता है. 


4. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं: डैंड्रफ होना आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना काफी मुश्किल है. सिर के स्कैल में होने वाला डैंड्रफ फंगल इंफैक्सन के कारण होता है. प्याज के रस में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण पाये जाने के कारण यह रुसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकता है. 


5. बालों को सफ़ेद होने से रोकता है प्याज का रस: हाइड्रोजन पेरोक्साइड बालों को सफेद होने का एक कारक है, जिसे प्याज के रस में मौजूद कैटालेज़ एंटीऑक्सीडेंट कम करता है और बालों को सफेद होने से बचाता है. 


Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.