लखीसरायः Dengue Alert in Bihar: बिहार में एक बार फिर डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इससे बचाव के लिए बिहार के हर जिले में नगर निगम द्वारा युद्ध स्तर पर फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है. वहीं लखीसराय जिले में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को खत्म करने के लिए नगर परिषद ने अभियान शुरू किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


डेंगू मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए जिले के शहरी क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में फॉगिंग और छिड़काव किया जा रहा है. जिले में लगातार डेंगू पीड़ित मरीज की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है. हालांकि निजी अस्पताल में भर्ती डेंगू पीड़ित मरीज का आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध नहीं है. यह आंकड़ा अगर सही तरीके से कलेक्ट किया जाए तो जिले में डेंगू पीड़ित मरीज की संख्या भयावह रूप में सामने आ सकती है. 


सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक 9 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है. लगातार डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा होने से जिला प्रशासन में खलबली मच गई है. वहीं डेंगू के बढ़ते मामले के बाद नगर परिषद पूरी तरह से अलर्ट पर है. डेंगू के बढ़ते प्रकोप को खत्म करने के लिए नगर परिषद ने अभियान शुरू किया है. 


इस अभियान में लार्वा को नष्ट करने के लिए टेमी फोस का छिड़काव किया जा रहा है. नालों सहित सभी वार्डों में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप और डेंगू के रोकथाम को लेकर अभियान चलाया जा रहा है. इसी के साथ सभी आला अधिकारियों की तरफ से लगातार इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. नगर परिषद द्वारा नागरिकों को फॉगिंग और छिड़काव को लेकर एडवाइजरी नंबर भी जारी किया गया है. ऐसे में यदि आपके घर के आस-पास भी डेंगू का खतरा है और अभी तक फॉगिंग नहीं हुई है तो नगर निगम के द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर फॉगिंग एवं एन्टी लार्वा छिड़काव के लिए कॉल कर सकते हैं.
इनपुट- राज किशोर मधुकर


यह भी पढ़ें- Muzaffarpur Boat Accident: मुजफ्फरपुर नाव हादसे में अब तक 6 की लाश मिली, 6 की तलाश जारी