जमशेदपुर: मानसून की बारिश के बाद घरों में घुसा पानी, छत पर बैठकर लोगों ने बचाई जान
Advertisement

जमशेदपुर: मानसून की बारिश के बाद घरों में घुसा पानी, छत पर बैठकर लोगों ने बचाई जान

Jamshedpur News: यास के बाद अब मानसून बारिश की वजह से शहर में कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गई है

 

भारी बारिश के बाद जमशेदपुर के कई घरों में घुसा पानी (सांकेतिक फोटो)

Jamshedpur: जमशेदपुर शहर मे यास तूफान के बाद अब मानसून की बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है. कुछ घंटों की बारिश में ही नगर निगम के दावों की पोल खुल गई है. बारिश के बाद शहर में कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गई है. लौहनगरी जमशेदपुर में तीन दिनों पहले बंगाल और उड़ीसा से आए यास तूफान ने अपनी तबाही मचाई थी.

इस दौरान बाढ़ का पानी हजारों घरों में घुस गया था. इससे लोगों को काफी नुकसान हुआ था. वहीं जिला प्रशासन द्वारा लोगों को बचाने के लिए कई इंतजाम किए गए थे. NDRF की टीम को बिहार से बुलाना पड़ा था.

यास तूफान के बाद सब कुछ ठीक हो रहा था कि अचानक जमशेदपुर शहर में मानसून के घंटों के बारिश ने फिर से बाढ़ जैसे हालात बना दिया है. हालांकि, इस बार नदी का पानी घरों में नहीं घुसा है. इस बारिश ने जमशेदपुर अक्षेस और मानगो नगर निगम के दावों की पोल जरूर खोल कर रख दी है. 

जमशेदपुर के पॉश इलाके आदर्श नगर के घरों में घुसा पानी
जमशेदपुर के पॉश इलाके आदर्श नगर के फ्लैट में बारिश और नाली का पानी एक मंजिला भवन के लिलटर तक पहुंच गया है. इसकी वजह से कई घंटों से लोग अपने-अपने छतों और दूसरे के फ्लैटों मे जाकर किसी तरह जान बचाने को मजबूर हैं. यहां रहने वाली एक महिला पुनीता चौधरी ने स्थानीय प्रशासन के खिलाफ अपना गुस्सा प्रकट किया है.  नगर निगम के अधिकारियों और अपने जनप्रतिनिधियों के खिलाफ भी इनका गुस्सा है. 

ये भी पढ़ें- झारखंड के CM हेमंत सोरेन का छलका दर्द! बताया PM मोदी की किस बात से होता है दुख

स्थानीय लोग बारिश की वजह से रात में सो नहीं पाते हैं
स्थानीय लोगों का कहना है कि रात में डर की वजह से लोग सो नहीं पाते हैं कि कब बारिश शुरू होगी और घर में अचानक बारिश और नाली का पानी भर जाएगा. 
वहीं, इसा सिन्हा ने कहा कि 15 सालों से इस इलाके में यही नजारा देखने को मिलता है. बारिश का मौसम हो या गर्मी के दिनों बारिश हो. कहने को तो जमशेदपुर का सोनारी सबसे पॉश इलाकों मे गिनती होती है. मगर हर साल इसी तरह लोगों को परेशान होना पड़ता है

लोगों का अधिकारियों व नेताओं पर फूटा गुस्सा
एक अन्य निवासी का कहना है कि हर बार नेता आते हैं और आश्वासन देकर चले जाते हैं.  नेताओं के सामने अधिकारी हामी भर कर नेता को आश्वासन देते है और फिर कोई नहीं देखने आता है. 
वहीं घंटों बारिश ने जहां सोनारी और मानगो क्षेत्र के सैकड़ों घरों में बारिश और नाली का पानी घुसने से लोगों का लाखों का नुकसान हुआ है. तो वहीं सोनारी में दो मकान गिर गए जिसमें तीन लोगों को मामूली चोट आई है. समय रहते दोनों परिवार के लोग घर से निकल गए थे जिससे बड़ा हादसा टल गया.

विधायक व सरकार में मंत्री बन्ना गुप्ता पहुंचे दौरा करने
हालांकि, मानसून के चलते हजारों लोगों के परेशानी का सामना करने की खबर जैसे ही क्षेत्र के विधायक को मिली वह तत्काल अपने सोनारी, मानगो और कुम्हार पाड़ा में निरीक्षण करने पहुंच गए. फिर क्या था. हर साल यही परेशानी लोगों में आक्रोश देखा गया. अपने विधायक सहर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को पीड़ित लोगों ने अपने-अपने क्षेत्रों मे दौरा कराया. घंटों मंत्री जी पैदल क्षेत्र का निरीक्षण करते रहे. इसके बाद मंत्री ने जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी को 15 दिनों के भीतर इन लोगों को परेशानी से निजात दिलाने का निर्देश दिया.  

ये भी पढ़ें- महारानी वेब सीरीज के राबड़ी कनेक्शन पर रोहिणी का फूटा गुस्सा, जानें ट्वीट कर किसे कह दिया 'राक्षस'

मंत्री बन्ना गुप्ता ने निरीक्षण करने के बाद ये कहा
मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कई लोगों द्वारा नाले को भी अतिक्रमण कर घरों को बनाया जा रहा है. उस पर भी लोगों को ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही कहा कि जल्द ही अब लोगो को इस परेशानी से निजात मिलेगा. मंत्री ने कहा कि मैंने अधिकारियों को सब काम छोड़ पहले इसे करने का निर्देश दिया है. 

जमशेदपुर अक्षेस के अधिकारियों ने कहा जल्द होगा सब सही
मंत्री के आदेश के बाद जमशेदपुर अक्षेस और मानगो नगर निगम के अधिकारियों द्वारा युद्ध स्तर पर सफाई का काम शुरु कर दिया गया है. वहीं अधिकारी जमशेदपुर अक्षेस के सीटी मैनेजर संदीप कुमार का कहना है कि योजना बना कर इस परेशान से लोगों को निजात दिलाया जाएगा. मगर लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है. लोग जहां तहां घर ना बनाएं. पानी की निकासी रुकने की वजह से ऐसा हो रहा है. 

यास तूफान के कारण जमशेदपुर के सटे नदी किनारों हजारों घरों के लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ा था. मगर इस बार मानसून की घंटी बजते ही शहर के बीचो बीच पॉश इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन रही है. ऐसे में हालात अगर ऐसी रही तो आने वाले बरसात के दिनों में शहर का क्या हाल होगा. यह सोचने वाली बात है.

Trending news