जहानाबाद: मानसून की बेरुखी और लगातार बढ़ रही गर्मी के साथ ही जहानाबाद जिले के कई इलाकों के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं. बारिश नहीं होने से वाटर लेवल काफी नीचे जाने लगा है. इससे ग्रामीण क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचने लगा है. वाटर लेवल नीचे जाने से गांव के अधिकांश चापाकल सुख गए है तो वही नलजल ने भी पानी देना बंद कर दिया है. जिसके वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ताजा मामला सदर प्रखंड क्षेत्र के गोनावा गांव का है. जहां लोग पानी को लेकर अहले सुबह उठते ही पानी की व्यवस्था में जुट जाते हैं. आलम यह है कि पानी की उपलब्धता को लेकर लोगों को जदोजहद करनी पड़ती है. ग्रामीणों ने बताया कि लगभग पांच हजार गांव की आबादी है और बारिश न होने से यहां के वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है. जिससे गांव के सभी चापाकल पानी देना बंद कर दिया. यहां तक कि नल जल भी बंद हो गया. गांव में मात्र दो चापाकल ही कुछ- कुछ पानी दे रहा है. जिससे पानी लेने के लिए ग्रामीणों की भीड़ रहती है. पानी लेने के आपाधापी में कभी-कभी झगड़ा भी हो जाता है. 


ग्रामीणों का आरोप है कि इसके लिए हम लोगों ने कई बार पीएचईडी विभाग के अधिकारी सहित कई वरीय अधिकारियों को भी सूचित किया, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है. इधर पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बारिश न होने और खेत के पटवन करने से वाटर लेवल काफी तेजी से भाग रहा है. जिससे जिले के कई इलाकों में पानी की समस्या उत्पन्न हो रही है. हालांकि जल संकट से जूझ रहे लोगों को टैंकर के जरिए पानी मुहैया कराया जा रहा है. जैसे-जैसे सूचना मिल रही है. टैंकर के जरिये पानी भेजा जा रहा है.
इनपुट- मुकेश कुमार 


यह भी पढ़ें- Bihar News: फुलवारी पुलिस ने किया मोटरसाइकिल चोर गिरोह का पर्दाफाश, चार आरोपी गिरफ्तार