Chaibasa: शनिवार को पश्चिम सिंहभूम पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने 10 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. ये सभी उग्रवादी बीते 4 मार्च को चक्रधरपुर के लांजी में हुए बम विस्फोट (Bomb Blast) में शामिल थे. नक्सलियों द्वारा किए गए इस बम ब्लास्ट में झारखंड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गए थे. गिरफ्तार दस माओवादियों में से रामराय हांसदा और नेल्सन कंडीर को लांजी में सुरक्षाबलों पर किए गए हमले का मुख्य हमलावर बताया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, इनमें से महादेव सिंह मुंडा पर तमाड़, अरकी, बुंडू, नामकुम थानों में 16 मामले दर्ज हैं. इनकी पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी. DIG राजीव रंजन ने एसपी कार्यालय में प्रेस वार्ता कर पूरे मामले का उद्भेदन करते हुए बताया कि सुरक्षाबलों पर किया गया यह हमला माओवादियों के B टीम ने किया था. माओवादी के सक्रीय सदस्य इस हमले पर दूर से नजर बनाए हुए थे. मामले में गिरफ्तार सभी दस माओवादियों ने बम विस्फोट कर सुरक्षाबलों को क्षति पहुंचाने का गुनाह कुबूल कर लिया है.


ये भी पढे़ंः पैसों के लालच में गरीब की जान से खिलवाड़, गैर-कानूनी तरह से कैंसर ऑपरेशन से खतरे में 2 मरीजों की जान


उन्होंने कहा कि गिरफ्तार माओवादियों ने बताया की माओवादी सेन्ट्रल कमेटी मेंबर पतिराम मांझी और जोनल कमेटी मेंबर महारज प्रमाणिक ने सुरक्षाबलों को उड़ाने की साजिश रची थी. इस साजिश में बम लगाने से लेकर विस्फोट करने व पुलिस पर नजर बनाने के लिए उनको जिम्मेदारी दी गई थी. प्लान के मुताबिक, उन्होंने काम किया और जैसे ही लांजी के पहाड़ी पर सुरक्षाबल चढ़ने लगी. उन्होंने क्लेमोर डायरेक्शनल आईईडी बम विस्फोट (IED Bomb Blast) कर दिया और मौके से भाग गए. इस विस्फोट में तीन जवान शहीद हो गए जबकि दो गंभीर रूप से घायल थे.


ये भी पढे़ंः शादी का झांसा देकर नाबालिग का अपहरण कर 45 दिनों तक किया दुष्कर्म, कई शहरों में लेता रहा पनाह


डीआईजी राजीव रंजन ने आम ग्रामीणों से अपील की है कि वे माओवादियों के झांसे में ना आएं और ना ही उनका ऐसे कांडों में सहयोग करें. पुलिस लगातार नक्सल विरोधी अभियान चला रही है. अभियान और तेज कर दिया गया है. जो भी नक्सली सक्रिय हैं और बचे हैं सबको गिरफ्तार किया जाएगा.


(इनपुट-आनंद प्रियदर्शिनी)