कोरोना से लड़ने के लिए Jharkhand Government ने कसी कमर, लिए कई बड़े फैसले
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar886292

कोरोना से लड़ने के लिए Jharkhand Government ने कसी कमर, लिए कई बड़े फैसले

 बढ़ते हुए कोरोना मामलों पर सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) काफी चिंतित हैं. इसको लेकर उन्होंने बैठक की है. 

बैठक के दौरान सीएम हेमंत सोरेन (तस्वीर साभार-एएनआई)

Ranchi: कोरोना (Corona)  की दूसरी लहर का असर झारखंड (Jharkhand) में दिखने लगा है. बढ़ते हुए कोरोना मामलों पर सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) काफी चिंतित हैं. इसको लेकर उन्होंने बैठक की है. जिसमे उन्होंने कोरोना की रोकथाम को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं. बैठक में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मंत्री सत्यानंद भोक्ता मौजूद रहे. 

मुख्यमंत्री ने अपने आवास में अपने सहयोगी दलों के मंत्रियों के साथ बैठक के बाद कई निर्णय लिए हैं. उन्होंने कोरोना के बढ़ते हुए मामलों की वजह से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया. वहीं शादी में अधिकतम 50 लोग को शामिल होने की मंजूरी दी है. इसके अलावा उन्होंने भीड़ पर सख्त पाबंदी लगाने की बात की है. 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि, 'सर्वदलीय बैठक के बाद रविवार को अपने सहयोगी दलों के साथ विचार करने के बाद यह निर्णय लिया गया है. मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने प्राथमिक स्तर पर उपयुक्त निर्णय लिया है. सरकार सीमित संसाधनों के मदद से राज्यवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने के लिए काम कर रही है. पूरे राज्य में जिला स्तर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था जीवन रक्षक दवाओं की व्यवस्था करना सभी मेडिकल संस्थाओं में बेड की व्यवस्था बनाना सुनिश्चित कर लिया गया है.राज्य में कोविड बेडों की संख्या को बढ़ाया गया है, लेकिन इसी के साथ-साथ केस भी लगातार बढ़ रहे है. ऐसे में हमारी पहली प्राथमिकता इसकी रफ्तार को कम करने पर हैं'. 

सरकार द्वारा लिए गए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय: 

 

  1. सभी स्कूलों, कॉलेज, कोचिंग, शैक्षणिक संस्थान को बंद करने का निर्णय लिया गया है.
  2. सभी ट्रेनिंग संस्थान जैसे आंगनबाड़ी केंद्र, आईआईटी, आईटीआई संस्थान भी बंद किये जाएंगे. 
  3. शादी में 200 लोगों की उपस्थिति को घटाकर 50 लोगों की मौजूदगी को मंजूरी दी गई है. 
  4. राज्य में होने वाले आगामी सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है
  5. 1 माह के बाद सरकार इस पर फिर से समीक्षा  करेगी. जिसके बाद सरकार आगे कोई फैसला करेगी. 

ये भी पढ़ें: झारखंड में कोरोना की रफ्तार पर बेक्र! Airport पर RT-PCR रिपोर्ट जरूरी

सीएम हेमंत ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि, ' कोरोना की दूसरी लहर को हलके में लेने की गलती न करें, ये पहली बार की तुलना में काफी ज्यादा खतरनाक हैं. इससे बच्चे, बुजुर्ग, नौजवान सभी प्रभावित हो रहे हैं. उन्होंने युवा लोगों से आग्रह किया है कि वो कुछ समय के लिए इधर-उधर बेवजह बंद कर दे ताकि कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके.' 

उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि, ' अगर आप कोरोना से संक्रमित होते है तो आप से आप का पूरा परिवार भी संक्रमित हो सकता है. ऐसे में बेवजह कहीं भी न जाये. इसके अलावा अगर किसी कारण वश आप को घर से बाहर निकलना पड़ता है तो आप को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा.