रघुवर दास करेंगे स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण, 33 फीट है ऊंचाई

बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना मई 2017 में बनी थी. इस पूरी योजना की लागत लगभग 17 करोड़ रुपये बतायी जा रही है.

रघुवर दास करेंगे स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण, 33 फीट है ऊंचाई
रघुवर दास करेंगे स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण.

कामरान, रांची : स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर आज देश राष्ट्रीय युवा दिवस मना रहा है. इस मैके पर झारखंड की राजधानी रांची के बड़ा तालाब में स्थापित की गई स्वामी विवेकानंद की 33 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर शाम चार बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास इसका अनावरण करेंगे. यह राज्य की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. 

बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना मई 2017 में बनी थी. इस पूरी योजना की लागत लगभग 17 करोड़ रुपये बतायी जा रही है. तालाब के बीच स्वामी विवेकानंद की कांस्य की प्रतिमा स्थापित की गई है. इसका वजन 9.8 टन है. बड़ा तालाब में दो ट्रैक हैं, जिन्हें आइलैंड-1 और आइलैंड-2 नाम दिया गया है. शाम चार बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री रधुवर दास ने लिखा, 'स्वामी विवेकानंद के विचार युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार करते हैं. आज राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर रांची में हम सबके प्रेरणास्त्रोत स्वामी जी की प्रतिमा का अनावरण होगा.'

स्‍वामी विवेकानंद की जयंती पर पढ़ें उनके वे 8 विचार, जो जीवन को बना देंगे सफल

ज्ञात हो कि स्वामी विवेकानंद ने भारत के उत्थान और विकास में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में जब भी स्वामी विवेकानंद का नाम जेहन में आता है तो मन में एक सकारात्मक और शांत ऊर्जा का आभास होता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी और उन्हें नमन किया. 

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर एक वीडियो के जरिए देश की जनता को संदेश भी दिया और ट्वीट करते हुए कहा कि वह स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें नमन करते हैं और देश की युवा शक्ति को भी वह सैल्यूट करते हैं. बता दें भारत में स्वामी विवेकानंद की जयंती को 'युवा दिवस' के रूप में भी मनाया जाता है.