झारखंड: 24 जनवरी को हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस को मिल सकता है चार विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar629024

झारखंड: 24 जनवरी को हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस को मिल सकता है चार विभाग

बुधवार को दिल्ली से रांची लौटे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एयरपोर्ट में पत्रकारों से बातचीत के दौरान इसके संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोई अड़चन नहीं है. सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल का विस्तार 24 की शाम चार बजे संभावित है. 

 मंत्रिमंडल का विस्तार 24 की शाम चार बजे संभावित है.

पटना: हेमंत सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार 24 जनवरी को हो सकता है. बुधवार को दिल्ली से रांची लौटे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एयरपोर्ट में पत्रकारों से बातचीत के दौरान इसके संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोई अड़चन नहीं है. सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल का विस्तार 24 की शाम चार बजे संभावित है. 

झामुमो के संभावित मंत्रियों में मिथिलेश ठाकुर या बैद्यनाथ राम, मथुरा महतो या जगन्नाथ महतो, स्टीफन मरांडी, हाजी हुसैन अंसारी, चंपई सोरेन, जोबा मांझी या दीपक बिरुवा, कांग्रेस के संभावित मंत्री, बन्ना गुप्ता, दीपिका पांडेय सिंह, बादल पत्र लेख में से कोई दो नेता शपथ ले सकते हैं. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के दो ही मंत्री शपथ लेंगे. 
 
सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के अहमद पटेल और केसी वेणुगोपाल से मुख्यमंत्री की बात हुई है. कांग्रेस मंत्रिमंडल में पांच बर्थ मांग रही थी. पर चार विधायक पर एक मंत्री की बात पर झामुमो अड़ा रहा. कहा गया कि फिलहाल सहमति बन गई है. कांग्रेस के दो ही मंत्री शपथ लेंगे. पहले दो मंत्री शपथ ले चुके हैं. वहीं, झामुमो की ओर से छह मंत्री शपथ लेंगे. हालांकि, अब तक इनके नाम स्पष्ट नहीं हुए हैं. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि एक महिला मंत्री बनना तय है. कांग्रेस के चार महिला विधायक हैं. 
 
विभागों का पेच कुछ हद तक सुलझा 
सूत्रों की मानें तो कांग्रेस को स्कूली शिक्षा, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, ऊर्जा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अलावा ग्रामीण विकास या नगर विकास विभाग दिये जाने पर सहमति बनी है. 

शेष विभाग जेएमएम के पास ही रहेंगे. मुख्यमंत्री एक विभाग आरजेडी से मंत्री बने सत्यानंद भोक्ता को देंगे. उन्हें श्रम मंत्री बनाया जा सकता है. झारखंड सरकार के गठन को लगभग एक महीने बीत चुके हैं लेकिन अब तक मंत्रीमंडल का विस्तार नहीं हुआ है.