झारखंड सरकार ने शुरू की Corona Vaccine को लेकर तैयारियां, डेटा बेस का काम शुरू
Advertisement

झारखंड सरकार ने शुरू की Corona Vaccine को लेकर तैयारियां, डेटा बेस का काम शुरू

झारखंड सरकार ने भी कोरोना वैक्सीन को लेकर अपने स्तर पर तैयारी शुरु कर दिया है. केंद्र सरकार और आईसीएमआर के निर्देश पर ही चार सेगमेंट में डेटा बेस तैयार करने का काम चल रहा है.

झारखंड सरकार ने शुरू की कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: कोरोना दौर जबसे देश में आया तबसे हर कोई वैक्सीन का इतंजार कर रहा है. वैक्सीन को लेकर भारत सरकार ने अपनी सारी तैयारियां शुरु कर दी है. वही इसी क्रम में झारखंड सरकार ने भी कोरोना वैक्सीन को लेकर अपने स्तर पर तैयारी शुरु कर दिया है. केंद्र सरकार और आईसीएमआर (ICMR) के निर्देश पर ही चार सेगमेंट में डेटा बेस तैयार करने का काम चल रहा है. 

कोरोना को लेकर 50 से नीचे जो भी लोग कोविड रिस्क पर हैं ,यानि क्रिटिकल डिजीज वाले लोग हैं, उनका भी डेटा बेस तैयार हो रहा है. वहीं, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया वैक्सीन के लिए पूरी रुप रेखा तैयार हो रही है. हालांकि, अब तक वैज्ञानिकों ने ये नहीं बताया है, किस तापमान पर ये दवा सुरक्षित रहेगा, लेकिन फिर भी केंद्र सरकार और आईसीएमआर के निर्देश पर 4 सेगमेंट पर हम लोग काम कर रहे हैं. राज्य सरकार इस स्तर पर भी काम कर रही है कि वैक्सीन लेने के बाद आधे घंटे तक वो इंसान ओवजर्वेशन में रहेगा.

वैक्सीन के लिए तैयार हो रहा है डेटा बेस
रांची जिले के सिविल सर्जन के अनुसार डिस्ट्रिक डेटा बेस तैयार हो चुका है. जब सारे डेटा तैयार हो जाएंगें, फिर ये कैलकुलेट होगा राज्य को कितने वैक्सीन की आवश्यकता है, उतनी ही संख्या में राज्य को वैक्सीन मिलेगा. उसके बाद राज्य से जिले को वैक्सीन भेजा जाएगा, वहीं, डिस्ट्रिक हेड क्वार्टर से ही कोल्ड चेन पॉइंट और ब्लॉक स्तर या वैक्सीन पॉइंट तक भेजा जाना है.

रांची सदर अस्पताल के कोल्ड चेन पॉइंट के मैनेजर बताते हैं कि आईएलआर और डिफ्रीजर अभी भी कोल्ड चेन पॉइंट में छह, जो कि तय तापमान है, उसपर वैक्सीन रखे जाते हैं. वहीं, पर कोरोना वैक्सीन भी रखा जाना है. लेकिन कोरोना वैक्सीन किस तापमान पर रखा जाना चाहिए, उसके लिए जो गाइडलाइन आगे जारी होगा, उसी के हिसाब से आगे कि तैयारी होगी.  जिला श्रृंखला केंद्र में ही सबसे पहले वैक्सीन पहुंचाया जाएगा और फिर सारे कोल्ड चेन पॉइंट तक भेजा जाएगा.

Akanksha Mishra, News Desk