Ranchi: JAC Class 10 Board Exam 2022: जैक (JAC) मैट्रिक परीक्षा 2022 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. जानकारी के अनुसार, झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) ने झारखंड बोर्ड मैट्रिक परीक्षा दो चरणों में आयोजित करने का निर्णय लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके तहत जेएसी मैट्रिक टर्म -1 परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित की जाएगी. जबकि झारखंड बोर्ड (Jharkhand Board) कक्षा 10वीं टर्म-2 परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के महीने में आयोजित की जाएगी. ऐसे में उम्मीदवार जो जेएसी कक्षा 10 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर जाकर परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 


ये भी पढें- झारखंड: मनरेगा में रिक्त पदों पर नियुक्ति की परीक्षा स्थगित, यहां जानें updated तारीख


फॉर्म जमा करने की तिथि
बता दें कि जैक ने इन परीक्षाओं के लिए फॉर्म जमा करने की तिथि भी घोषित कर दी है. परीक्षार्थी बिना लेट फीस के साथ 27 अक्टूबर से 13 नवंबर तक व लेट फीस के साथ 14 से 18 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म जमा कर सकेंगे. 


अन्य महत्वपूर्ण जानकारी-
जेएसी प्रथम सत्र की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple-choice Questions) होंगे. यानी पहली परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. वहीं, दूसरी परीक्षा लिखित रूप से होगी, जिसमें अति लघु, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे. बाद में दोनों की परीक्षा का मूल्यांकन कर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा. जेसीईआरटी ( Jharkhand Council of Educational Research and Training) ने दोनों पदों के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम जारी कर दिया है.


जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, छात्र अपने यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल कर के आवेदन पत्र के लिए लॉग इन कर सकते हैं. साथ ही किसी भी समस्या की स्थिति में secretary.jac2003@gmail.com या ithelp.jac@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.