Teachers Day Special: बिहार के इस जिले के टीचर को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान, प्रधानाध्यापक को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2412768

Teachers Day Special: बिहार के इस जिले के टीचर को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान, प्रधानाध्यापक को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

Kaimur Teacher Received National Teacher Award 2024: बिहार के कैमूर जिले के सिकेंद्र कुमार सुमन को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चुना गया है. राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2024 के लिए जारी सूची में उनका नाम शामिल है. 

Teachers Day Special: बिहार के इस जिले के टीचर को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान, प्रधानाध्यापक को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

कैमूरः National Teacher Award 2024: बिहार के कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड के न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहनी के प्रभारी हेडमास्टर सिकेन्द्र कुमार सुमन का चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए किया गया है. जिन्हें दिल्ली में 5 सितंबर को आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान 2024 के लिए जारी की गई सूची में सिकेन्द्र कुमार सुमन का भी नाम शामिल है. जहां बच्चे निजी विद्यालय के तरह टाई और बेल्ट लगाकर पढ़ने आते है. सबसे अहम बात है कि यहां के बच्चे मोबाइल पर ऑनलाइन परीक्षा देते है. 

हेडमास्टर सिकेन्द्र कुमार सुमन तरहनी विद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा के साथ-साथ निजी विद्यालय के तौर पर कई तरह की व्यवस्था किए है. जिसमें क्लास में समय होने पर ऑटोमेटिक घंटी की व्यवस्था, तो 5 क्लास के सभी बच्चों का अपना ईमेल आईडी है. 

यह भी पढ़ें- NEET, IIT Free Coaching: झारखंड के इस स्कूल की बच्चियां भी बनेगी डॉक्टर-इंजीनियर, मिलेगी फ्री कोचिंग

राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान पुरस्कार पाने वाले कुदरा के तरहनी विद्यालय के प्रभारी हेडमास्टर सिकेन्द्र कुमार जिले के तीसरे शिक्षक होंगे. इसके पहले रामगढ़ प्रखंड से 2021 में मिडिल स्कूल डहरक के हेडमास्टर हरदास शर्मा को राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है. इसके बाद 2023 में रामगढ़ प्रखंड के ही आदर्श बालिका इंटर स्तरीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार सिंह को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. 

कुदरा प्रखंड के न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहनी में कुल 52 छात्र का नामांकन है. ऐसे में शिक्षा व्यवस्था बेहतर करने को लेकर विद्यालय में हेड मास्टर के साथ शिक्षक काफी प्रयास किए है. इस विद्यालय में हेडमास्टर सहित तीन शिक्षक कार्यरत है. जहां बच्चे निजी विद्यालय के तरह टाई और बेल्ट लगा कर पढ़ने आते है. सबसे अहम बात ये है कि यहां के बच्चे मोबाइल पर ऑनलाइन परीक्षा देते है. 

ऐसे में विद्यालय के प्रभारी हेडमास्टर के विद्यालय के प्रति लगन से आज राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिए चयन किए गए है. इस संबंध में पुरस्कार के लिए चयनित न्यू प्राथमिक विद्यालय तरहनी के प्रभारी हेडमास्टर सिकेन्द्र कुमार सुमन ने बताया कि पहली बार में ही राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए नाम चयन होने के बाद काफी खुशी हो रही है. इस पुरस्कार के लिए हमारे विद्यालय के सभी शिक्षक का भी योगदान है, जो हमारे साथ मिलकर अपने पैसे से पढ़ाई के लिए व्यवस्था किए है. 
इनपुट- मुकुल जायसवाल

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी। बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news