मात्र 25 रुपये में एडमिशन और एजुकेशन वर्ल्ड क्लास का, प्रॉसेस शुरू होते ही अपने लाडले का कराएं रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1609215

मात्र 25 रुपये में एडमिशन और एजुकेशन वर्ल्ड क्लास का, प्रॉसेस शुरू होते ही अपने लाडले का कराएं रजिस्ट्रेशन

अपने बच्चे का किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन करवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है केंद्रीय विद्यालय, जिसमें एडमिशन प्रॉसेस अभी शुरू होने ही वाला है. केंद्रीय विद्यालय में जहां विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध है, वहीं इसमें एडमिशन फीस मात्र 25 रुपये है.

केंद्रीय विद्यालय

अपने बच्चे का किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन करवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है केंद्रीय विद्यालय, जिसमें एडमिशन प्रॉसेस अभी शुरू होने ही वाला है. केंद्रीय विद्यालय में जहां विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध है, वहीं इसमें एडमिशन फीस मात्र 25 रुपये है. एक तरफ जहां प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन फीस के नाम पर हजारों और लाखों रुपये लिए जा रहे हैं, वहीं केंद्रीय विद्यालयों में केवल 25 रुपये में एडमिशन किए जाते हैं. अगर आप प्राइवेट स्कूलों की फीस के नाम पर मनमानी से परेशान हैं तो केंद्रीय विद्यालय आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. 

देशभर में 1252 केंद्रीय विद्यालय 

बताया जाता है कि देश भर में 1252 केंद्रीय विद्यालय हैं और ये सभी सीबीएसई से संबद्ध हैं. इन स्कूलों में 14 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsadmission.kvs.gov.in है, जिस पर आप चेक कर सकते हैं कि एडमिशन का प्रॉसेस शुरू हुआ है या नहीं. 

केवल 25 रुपये हैं एडमिशन फी 

केंद्रीय विद्यालय में केवल 25 रुपये में एडमिशन किया जाता है. अगर आप अपने शहर के अच्छे स्कूलों में बच्चों को दाखिला दिलाने जाते हैं तो यह 25 से लेकर 75 हजार तक हो जाता है. कई बार तो अभिभावक फीस का नाम सुनकर ही घबरा जाते हैं. ऐसे में केंद्रीय विद्यालय में बच्चों का एडमिशन करवाना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. 

जान लें केवी का पूरा फी स्ट्रक्चर 

केंद्रीय विद्यालय में बच्चों का दाखिला कराने से पहले स्कूल का पूरा फी स्ट्रक्चर जान लेना जरूरी है. इसके बाद ही आप केंद्रीय विद्यालय और अन्य स्कूलों की तुलना कर सकेंगे. केंद्रीय विद्यालय में अगर बच्चे का री एडमिशन हो रहा है तो अभिभावकों को 100 रुपये देने होंगे. 

केंद्रीय विद्यालय का फी स्ट्रक्चर 

Kendriya vidyalay Tution Fee प्रति माह

  • 9वीं और 10वीं के लिए 200 रुपये 
  • 11वीं और 12वीं कॉमर्स और हृयूमैनिटीज के लिए 300 रुपये 
  • 11वीं और 12वीं साइंस के लिए 400 रुपये 

कंप्यूटर फंड 

  • तीसरा कक्षा से 100 रुपये 
  • कंप्यूटर साइंस फी (11वीं और 12वीं के वैकल्पिक विषयों के लिए) 150 रुपये 
  • स्कूल विकास फंड (पहली से 12वीं तक हर महीने) के लिए 500 रुपये 

प्राइमरी, मिडल के लिए Tution Fee नहीं 

केंद्रीय विद्यालय में प्राइमरी, मिडल क्लास के लिए कोई Tution Fee देय नहीं होता. इस फी स्ट्रक्चर के अलावा बच्चों से और कोई भी फीस केंद्रीय विद्यालय की ओर से नहीं लिया जाता है.