कोडरमा: गया से खुलकर कोडरमा के रास्ते मुंबई जाने वाली गया लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस(22357/58)  का आज से शुभारंभ हो गया है. कोडरमा स्टेशन पर आज केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन 36 घंटे में गया से मुंबई तक का सफर तय करेगी. उत्तरी छोटानागपुर के लोगों को खास तौर पर इस ट्रेन की सौगात मिली है, जहां के बड़ी संख्या में लोग मुंबई में रहते है. इस ट्रेन में स्लीपर कोच के जगह 14 जनरल बोगी है जबकि एसी 3 और एसी 2 कोच भी इस ट्रेन में लगाए गए हैं. कोडरमा स्टेशन से आज इस ट्रेन का उद्घाटन परिचालन शुरू किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उद्घाटन परिचालन के मौके पर कोडरमा स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री अन्नपूर्णा देवी के अलावे विधायक डॉ नीरा यादव और धनबाद रेल मंडल के डीआरएम समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. यह ट्रेन हर रविवार को गया से खुलेगी जो कोडरमा होते हुए हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, रांची, राउरकेला होते हुए मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस तक जाएगी. कई राज्यों से होकर गुजरने वाली इस ट्रेन के परिचालन शुरू होने से कोडरमा समेत आसपास के लोग उत्साहित है. पहले दिन सफर करने वाले रेल यात्रियों को केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने गुलाब फूल देकर उनका स्वागत किया.


इस ट्रेन की शुरुआत होने से पहले कोडरमा से होकर मुंबई तक जाने के लिए महज दो ट्रेनों का परिचालन किया जाता था, जिसमें लंबी वेटिंग लिस्ट होने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. कोडरमा समेत आसपास के हजारों लोग मुंबई में रोजगार की तलाश में जाते हैं और त्योहार को के सीजन में मुंबई जाने वाली ट्रेनों में उम्मीद से ज्यादा भीड़ होती है. ऐसे में लोगों का ध्यान रखते हुए त्योहारी सीजन में इस ट्रेन की शुरुआत की गई है.


ये भी पढ़ें- Patna Flight Ticket: दीपावली में फ्लाइट से पटना जाने में 10 बार सोचेंगे, एक टिकट से बिगड़ जाएगा छठ का बजट


इस मौके पर मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि त्योहारी सीजन में रेल मंत्रालय ने यहां के लोगों को इस ट्रेन के रूप में खास सौगात दी है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान हमेशा लोग मुंबई के लिए ट्रेन डिमांड करते थे. वहीं लोगों ने भी इस ट्रेन को कोडरमा समेत आसपास के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण लाइफ लाइन बताया.


इनपुट- गजेंद्र सिन्हा


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!