लोकसभा चुनाव : कभी किया था आडवाणी को गिरफ्तार, 2014 में आरा से बने BJP सांसद

आरके सिंह ने साल 1990 में सोमनाथ से अयोध्या की यात्रा पर निकले लालकृष्ण आडवाणी का रथ बिहार के समस्तीपुर में रोक लिया था.

लोकसभा चुनाव : कभी किया था आडवाणी को गिरफ्तार, 2014 में आरा से बने BJP सांसद
2014 में आरा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़े थे आरके सिंह. (फाइल फोटो)

आरा : बिहार के आरा लोकसभा सीट से राजकुमार सिंह (आरके सिंह) सांसद है. 2014 के चुनाव में उन्होंने भगवान सिंह कुशवाहा को सावा लाख से अधिक मतों से चुनाव हराया था. आरके सिंह 1975 बैच के बिहार कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने अपने प्रशासनिक करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया, जिनमें केंद्रीय गृह सचिव का पद भी शामिल है. आरके सिंह को मोदी कैबिनेट में भी शामिल किया गया. उन्होंने पुलिस आधुनिकीकरण और जेल आधुनिकीकरण की योजनाओं में भी खासा योगदान दिया था. इसके अलावा वह आपदा प्रबंधन का ढांचा तैयार करने में भी शामिल रहे हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव में वह 18 लाख 24 हजार 515 मतदाताओं वाले आरा सीट से चुनाव लड़े थे. इस चुनाव में उन्हें तीन लाख 91 हजार 74 मत मिले थे. इस चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) उम्मीदवार भगवान सिंह कुशवाहा दो लाख 55 हजार 204 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे. वहीं, सीपीआई (एमएल) के राजू यादव को 98 हजार 805 और मीना सिंह को कुल 75 हजार 962 मत मिले थे. इस चुनाव में आठ लाख 93 हजार 213 लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था.

राजकुमार सिंह बिहार के सुपौल जिला के बसबिट्टी गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज और आरवीबी डेल्फ विश्वविद्यालय (नीदरलैण्ड) से शिक्षा ग्रहण की थी. वह विशेषाधिकार समिति, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कार्मिक, पेंशन और लोक शिकायत, कानून आदि की स्थायी संसदीय समितियों के सदस्य रहे.

आडवाणी को किया था गिरफ्तार
आरके सिंह ने साल 1990 में सोमनाथ से अयोध्या की यात्रा पर निकले लालकृष्ण आडवाणी का रथ बिहार के समस्तीपुर में रोक लिया था. आरके सिंह उस समय समस्तीपुर के जिलाधिकारी थे. 1975 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी आरके सिंह जून 2011 में केंद्रीय गृह सचिव बने थे और दो साल बाद जून 2013 में रिटायर हुए. साल 1990 में रथयात्रा के दौरान लालकृष्ण आडवाणी की गिरफ्तारी में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.