Bihar Cabinet Expansion: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 मार्च, 2024 दिन शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 6 नए चेहरों के साथ 21 नए मंत्रियों को शामिल किया, जिससे कुल मंत्रियों की संख्या 30 हो गई. भारतीय जनता पार्टी की रेणु देवी, मंगल पांडे, नीरज कुमार सिंह और जदयू के अशोक चौधरी ने बिहार मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ली. शपथ समारोह का संचालन राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने पटना में किया. नीतीश कुमार के इस मंत्रिमंडल विस्तार (Nitish Cabinet Expansion) में भाजपा ने जाति समीकरण का पूरा ध्यान रखा. आइए जानते हैं कि बीजेपी कोटे से किस जाति के कितने मंत्री बने. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार में एनडीए सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है. इस दौरान बीजेपी कोटे से 12 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. वहीं, जदयू के कोटे से 9 मंत्रियों ने शपथ ली. इस कैबिनेट विस्तार भारतीय जनता पार्टी ने जातिगत समीकरण का पूरा ध्यान रखा है. बीजेपी कोटे से 2 ब्राह्मण, 1 भूमिहार, 2 राजपूत, 2 दलित, 2 वैश्य, 1 अति पिछड़ा, 1 कायस्थ और 1 कुशवाहा समाज से विधायक मंत्री पद की शपथ ली.


सीएम नीतीश सरकार में मंत्री बने बीजेपी नेता मंगल पांडे ब्राह्मण जाति से आते हैं. वह साल 2012 से लगातार बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं. एक फिर बीजेपी ने मौका दिया है और मंत्री बनाया है. बिहार की पूर्व डिप्टी सीएम रेणु देवी पर बीजेपी ने एक बार फिर भरोसा जताया है. उन्होंने नीतीश सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. वह नोनिया समाज से आती हैं.


बीजेपी नेता नीतीश मिश्रा अगड़े समाज यानी ब्राह्मण जाति से आते हैं. वह झंझारपुर विधानसभा से साल 2005 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. सामान्य वर्ग से एक और नेता को मंत्री बनाया गया है. बीजेपी विधायक नीरज कुमार सिंह बबलू ने मंत्री पद की शपथ ली. वह राजपूत जाति से आते हैं. वहीं, राजपूत समाज से एमएलसी संतोष सिंह भी मंत्री बने हैं.


बीजेपी ने कायस्थ जाति के नेता को भी मंत्री बनाया है. नितिन कायस्थ जाति से हैं. नितिन नवीन बांकीपुर विधानसभा से विधायक हैं. बिहार मंत्रिमंडल विस्तार में दलित चेहरे को भारतीय जनता पार्टी ने मौका दिया है. पार्टी ने जनक राम को मंत्री बनाया है. वह दलित समाज से आते हैं.इनके आलावा बीजेपी ने दलित समाज से कृष्णनंदन पासवान को मंत्री बनाया है. 


इस मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी की तरफ से वैश्य समाज को भी जगह दी गई है. वैश्य समाज के कानू जाति से आने वाले केदार प्रसाद गुप्ता मंत्री बनाया गया है. वैश्य समाज से ही एक और नेता को मौका दिया गया है, जिनका नाम दिलीप जायसवाल. बीजेपी एमएलसी हैं और वैश्य समाज से आते हैं.


यह भी पढ़ें:जब हरि सहनी ने ली मैथिली भाषा में मंत्री पद की शपथ, तालियों से गूंज उठा राजभवन


अति पिछड़ा समाज से हरी सहनी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. वह बीजेपी के एमएलसी हैं. कुशवाहा समाज से सुरेन्द्र मेहता को बीजेपी ने अपने कोटे से मंत्री बनाया है. वहीं, इसके आलावा भारतीय जनता पार्टी के कोटे में पहले से कुशवाहा समाज से सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम हैं. सामान्य वर्ग से विजय सिन्हा, तो प्रेम कुमार चंद्रवंशी समाज से मंत्री हैं.