पटना: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ ही समय शेष रह गया है. हालांकि अभी चुनाव की घोषणा नहीं हुई है लेकिन बिहार के रास्ते केंद्र की सत्ता तक पहुंचने की जुगत में विपक्षी दल जरूर इकट्ठे हो गए हैं. इन दलों ने NDA के खिलाफ INDI Alliance का गठन किया है. इस गठबंधन में बिहार के कई दल शामिल हैं. जिसमें जदयू और राजद के साथ राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस भी शामिल है. इस सब के बीच बता दें कि इस गठबंधन में अभी भी सीटों के बंटवारे पर कोई ठोस बात नहीं हो पाई है. लेकिन, आपको बता दें कि गठबंधन के दल जिन क्षेत्रों में मजबूत हैं उन सीटों पर अपना दावा जरूर ठोंक रहे हैं. इस सब के बीच खबर यह निकलकर आ रही थी कि राजद और जदयू ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से अपने-अपने हिस्से में 17-17 सीटें ले ली है और 6 सीटें गठबंधन के अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है जिसमें कांग्रेस भी शामिल है. इस सब के बीच अब कांग्रेस ने भी एक दांव चला है. कांग्रेस ने बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए अपने संयोजकों की नियुक्ति कर इसकी लिस्ट जारी कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- चौराहे पर शाम को जाने की क्यों है मनाही, जानें शास्त्र इस बारे में क्या कहता है?


रविवार को कांग्रेस की तरफ से बिहार के सभी लोकसभा सीटों के लिए संयोजकों के नाम की घोषणा कर दी. ऐसे में बिहार में इंडिया गठबंधन का भविष्य क्या होगा इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निर्देश पर पार्टी की तरफ से संयोजकों के नाम की सूची जारी की गई है. 



आपको बता दें कि पार्टी के संयोजकों की सूची पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जारी की. ऐसे में पार्टी की तरफ से जिन 40 सीटों के लिए संयोजक बनाए गए हैं. उसमें पाटलिपुत्र का अजय चौधरी, पटना साहिब का नागेंद्र पासवान विकल,खगड़िया का अमिता भूषण, भागलपुर का राजकिशोर सिंह, बांका का समीर कुमार सिंह, मुंगेर का अश्विनी कुमार, नालंदा का विनोद यादव,  बेगूसराय का प्रभात कुमार सिंह, आरा का अमित कुमार टुन्ना,  सासाराम का कौकब कादरी, काराकाट का राधे श्याम कुशवाहा, जहानाबाद का दिलीप कुमार, औरंगाबाद का शंकर स्वरूप, गया का नवनीत जयपुरियार, नवादा का अरविंद शर्मा, जमुई का संयोजक कैलाश पाल और  बक्सर का अशोक कुमार पांडेय को बनाया गया है. 


इसके अलावा दरभंगा में कृपा नाथ पाठक, मुजफ्फरपुर में नरेंद्र कुमार, वैशाली में प्रदुम्न राय, गोपालगंज में सुधा मिश्रा, सीवान में आलोक हर्ष, महाराजगंज में संजीव, हाजीपुर में मिथिलेश कुमार मधुकर, उजियारपुर में आईपी गुप्ता, समस्तीपुर में राजकुमार राजन और सारण में संयोजक कपिलदेव यादव को पार्टी की तरफ से बनाया गया है. 


इसके साथ ही वाल्मिकीनगर का संयोजक मनोज कुमार सिंह, पश्चिम चंपारण का उमर सैफुल्लाह खान, पूर्वी चंपारण का चंद्र प्रकाश सिंह, शिवहर का रीता सिंह, सीतामढ़ी का मो. नौशाद, मधुबनी का ताहिर अनीस खान, झंझारपुर का तारानंद सदा, सुपौल का प्रेम राय, अररिया का प्रवीण सिंह कुशवाहा, किशनगंज का केसर कुमार सिंह, कटिहार का छत्रपति यादव, पूर्णिया का इजहारूल हुसैन और मधेपुरा सीट का नरेश यादव को बनाया गया है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बिहार में इस गठबंधन के अन्य सहयोगी दल कांग्रेस की इस लिस्ट पर क्या सोचते हैं और लोकसभा चुनाव में गठबंधन का भविष्य राज्य में क्या होने वाला है.