Valmiki Nagar Lok Sabha Result 2024: वाल्मीकिनगर सीट से राजद ने बढ़त बनाई हुई है. दीपक यादव सुनील कुमार से आगे चल रहे है. बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व को अपने आप में समेटे वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र में अबकी बार आर पार की लड़ाई चल रही है. यहां NDA की ओर से JDU के वर्तमान सांसद सुनील कुमार पर फिर से भरोसा जताया गया है. वहीं महागठबंधन की ओर राजद ने बगहा के चीनी मिल मालिक दीपक यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर 6वें चरण में वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग की बात करें तो इस सीट पर कुल 60.19 फीसद वोट पड़े. यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने मतदान में ज्यादा उत्साह दिखाया. पुरुष मतदाताओं की संख्या जहां 55.03% रहा, वहीं 65.99 फीसदी महिलाओं ने अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग किया. अन्य मतदाताओं की संख्या 9.72 फीसदी रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाजिक समीकरण


यहां की 8 प्रतिशत आबादी ही शहरों मे निवास करती है मतलब यह इलाका गांवों का इलाका है. यहां वोटर्स की बात करें तो 77 प्रतिशत मतदाता हिंदू हैं. इनमें 22 फीसदी अल्पसंख्यक, 14 फीसदी एससी और 6 फीसदी एसटी वोटर शामिल हैं. यहां वैसे तो सवर्ण वोटरों का दबदबा रहा है. लेकिन यहां MY समीकरण और दलित एवं पिछड़ा वोट मिलकर चुनाव को प्रभावित करते रहते हैं. 


पिछले 2 चुनाव का लेखाजोखा


वर्तमान सांसद सुनील कुमार के पिता बैजनाथ महतो 2019 के चुनाव में सांसद बने थे. 1 साल बाद ही उनके निधन के बाद रिक्त हुए इस सीट पर सुनील कुमार विजयी हुए. 2014 में बीजेपी के सतीश चंद्र दुबे यहां से सांसद बने, वहीं 2009 के चुनाव में बैजनाथ प्रसाद महतो जदयू से सांसद निर्वाचित हुए थे. 


इस सीट के कुल प्रत्याशी


  1. जेडीयू: सुशील कुमार

  2. राजद: दीपक यादव

  3. बसपाः दुर्गेश सिंह चौहान

  4. ASPKR: साफी मोहम्मद मियां

  5. GNASURKP: नबा कुमार सरनियां 

  6. निर्दलीय: चंद्रेश्वर मिश्रा 

  7. निर्दलीय: दिनेश अग्रवाल 

  8. निर्दलीय: परशुराम साह

  9. निर्दलीय: प्रवेश कुमार मिश्रा

  10. निर्दलीय: शंभू प्रसाद

  11. नोटा: नोटा


2019 लोकसभा चुनाव का रिजल्ट


लोकसभा चुनाव 2019 में वाल्मीकिनगर से सुनील कुमार के पिता और जेडीयू के दिवंगत नेता स्व. बैद्यनाथ प्रसाद महतो जीते थे. महतो को 6,02,660 यानी 58.39 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे. प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के शाश्वत केदार को 2,48,044 यानी 24.03 प्रतिशत वोट मिले थे. दोनों में जीत हार का अंतर 3,54,616 रहा था.


ये भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर में दल-बदलुओं में महासंग्राम, बीजेपी या कांग्रेस किसको मिलेगी जीत?


ये भी पढ़ें: संतोष कुशवाहा और बीमा भारती की आमने सामने की लड़ाई को पप्पू यादव ने रोचक बना दिया