Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में तीसरे चरण के लिए 12 अप्रैल से नामांकन, इन पांच सीटों पर होगा चुनाव
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में तीसरे चरण के लिए 12 अप्रैल से नामांकन, इन पांच सीटों पर होगा चुनाव

Lok Sabha Chunav 2024: 20 अप्रैल, 2024 को सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. इसके बाद 22 अप्रैल तक नामांकन पत्र की वापसी की अंतिम तारीख तय की गई है. तीसरे चरण के चुनाव के लिए 7 मई को वोटिंग होगी. जबकि, सभी वोटों की गिनती 4 जून को होगी. चुनाव परिणाम भी उसी दिन जारी किए जाएंगे.

तीसरे चरण में 5 लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन

Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर तीसरे चरण के लिए 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी. साथ ही पांच लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस चरण में झंझारपुर, सुपौल, आररिया, मधेपुरा और खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. इन क्षेत्रों में 19 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किया जाएगा. 

20 अप्रैल, 2024 को सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. इसके बाद 22 अप्रैल तक नामांकन पत्र की वापसी की अंतिम तारीख तय की गई है. तीसरे चरण के चुनाव के लिए 7 मई को वोटिंग होगी. जबकि, सभी वोटों की गिनती 4 जून को होगी. चुनाव परिणाम भी उसी दिन जारी किए जाएंगे.

दरअसल, बिहार में लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई, सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है. 

यह भी पढ़ें:काराकाट की जनता के लिए जान हाजिर है, पवन सिंह ने वीडियो शेयर कर लोगों का छू लिया दिल

बता दें कि लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे चरण के लिए बिहार में सभी दलों ने अपने कैंडिडेट के नामों का ऐलान कर दिया है. वहीं, चुनाव आयोग ने भी पूरी तैयारी कर ली है. ईवीएम और वीवीपैट (EVM-VVPAT) की ट्रेंनिंग बूथ कर्मचारियों को दी जा रही है.

यह भी पढ़ें:'पीएम मोदी जेल में होंगे', मीसा भारती के इस बयान की दिल्ली तक गूंज, भड़की भाजपा

Trending news