बिहार : पुलिस एनकाउंटर में एक नक्सली ढेर, भारी संख्या में कारतूस बरामद

नक्सलियों ने घिरते देख पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसमें एक नक्सली मारा गया. 

बिहार : पुलिस एनकाउंटर में एक नक्सली ढेर, भारी संख्या में कारतूस बरामद
पुलिस एनकाउंटर में नक्सली ढेर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नवादा : बिहार के नक्सल प्रभावित नवादा जिले के रजौली थाना क्षेत्र में गुरुवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक नक्सली की मौत हो गई. पुलिस ने नक्सली का शव बरामद कर लिया है. सहायक पुलिस अधीक्षक (अभियान) आलोक झा ने बताया कि रजौली के जंगली इलाके और रतनपुर गांव के समीप नक्सलियों के इकट्ठा होने की सूचना पुलिस को मिली थी. इसी सूचना के आधार पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जिला पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी अभियान शुरू की.

नक्सलियों ने घिरते देख पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसमें एक नक्सली मारा गया. पुलिस के बढ़ते दबाव में नक्सली पीछे हट गए और फरार हो गए.

झा ने बताया कि मारे गए नक्सली की अभी तक पहचान नहीं हुई है. घटनास्थल से एक इंसास राइफल और बड़ी संख्या में कारतूस बरामद किए गए हैं. पुलिस पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

दोनों तरफ से घंटो तक मुड़भेड़ हुई, जिसमें करीब 10 की संख्या में नक्सली थे. एएसपी आलोक झा के नेतृत्व में यह ऑपरेशन चल रहा था. एसटीएफ, कोबरा, एसएसबी जवान इस ऑपरेशन में शामिल थे.

सूचना मिली थी कि नक्सली प्रद्युम्न का दस्ता रजौली के भानेखाप, कलशथंभी, रतनपुर के इलाके में घूम रहा है. इसके बाद 22 जनवरी की शाम से ही कोबरा 205 बटालियन के जवानों के साथ जंगल में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया. लगातार सभी इलाकों को खंगाला गया. 24 जनवरी गुरुवार को रतनपुर में जवान सर्च ऑपरेशन चला रहे थे. इसी बीच दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर टेकरी पर बैठे नक्सलियों की तरफ से भारी फायरिंग शुरु हो गई.

कोबरा के जवानों ने मोर्चा संभाला और नक्सलियों की फायरिंग का जवाब दिया. करीब 20 मिनट तक चली मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया, जिसकी पहचान होना बाकी है. एएसपी ने यह भी बताया कि मारे गए नक्सली के पास से एक इंसास, पांच मैगजीन, 122 कारतूस और एक पिट्ठू बरामद किया गया.